दिवाली और छठ पूजा के दौरान विशेष ट्रेनें चलेंगी, इनमें से 85 प्रतिशत पूर्व दिशा में लगाएंगी फेरे

उत्तर रेलवे ने 3144 फेरे त्योहार विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की, दिल्ली के सभी रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा सहित यात्रियों के लिए अन्य व्यवस्थाएं की गईं

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर.
नई दिल्ली:

दिवाली और छठ पूजा के त्योहारों के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए उत्तर रेलवे ने विशेष तैयारी की है. इस साल उत्तर रेलवे ने 3144 फेरे त्योहार विशेष ट्रेनें (Special trains) चलाने की घोषणा की है, जो पिछले साल की तुलना में अधिक हैं. इसके अलावा दिल्ली के सभी रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था में वृद्धि की गई है.

त्योहार पर विशेष ट्रेनों के फेरे

उत्तर रेलवे ने दिवाली और छठ पूजा के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए 3144 फेरे त्योहार विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की है. इन ट्रेनों में से 85% पूर्व दिशा में उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और असम जाने वाले यात्रियों के लिए चलाई जाएंगी.

अतिरिक्त यात्री वहन क्षमता का प्रावधान

उत्तर रेलवे ने दिवाली और छठ पूजा के दौरान सुगम और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए 26 अक्टूबर से 7 नवंबर तक विशेष ट्रेनों के 195 फेरे चलाने की योजना बनाई है. इन 13 दिनों में उत्तर रेलवे प्रत्येक दिन दिल्ली एरिया से 65 ट्रेनों का संचालन करेगी, जबकि पिछले साल इन 13 दिनों में 59 ट्रेनों का संचालन हुआ था. इन दिनों में लगभग एक लाख 20 हजार यात्रियों को अतिरिक्त बर्थ उपलब्ध होंगी.

भीड़ प्रबंधन के लिए विशेष इंतजाम

उत्तर रेलवे ने दिवाली और छठ पूजा के दौरान भीड़ प्रबंधन के लिए विशेष इंतजाम किए हैं. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 16 पर पहली बार अनारक्षित यात्रियों के सुगम एवं सुरक्षित प्रवेश के लिए, कतार में लगने के लिए अलग प्लेटफार्म प्रवेश द्वार का निर्माण किया गया है. इसके अलावा, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, आनंद विहार टर्मिनल और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर सभी विभागों के नामित कर्मचारियों द्वारा संचालित एक सुसज्जित मिनी-नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा.

सुरक्षा व्यवस्था

उत्तर रेलवे ने स्टेशनों पर विशेष सुरक्षा व्यवस्था की है. नई दिल्ली, आनंद विहार टर्मिनल, दिल्ली जंक्शन और हज़रत निजामुद्दीन पर 1340 (2023 में 1156 थे) अतिरिक्त आरपीएफ/आरपीएसएफ कार्मिक, डॉग स्क्वॉड की तैनाती की जाएगी. सभी प्रवेश द्वारों पर बैगेज स्कैनर/मेटल डिटेक्टर, लैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर, सभी प्रवेश द्वारों पर सुरक्षा जवानों की तैनाती, एफओबी और प्लेटफार्मों पर मेगा माइक और नायलॉन की रस्सियां की व्यवस्था की जाएगी.

नई दिल्ली, आनंद विहार टर्मिनस और दिल्ली जंक्शन में अतिरिक्त 126 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. बेहतर संचार के लिए कर्मचारियों को अतिरिक्त 100 वाकी-टॉकी, 100 लाउड हेलर, 5 वीएचएफ सेट उपलब्ध कराए जाएंगे. कर्मचारियों को अतिरिक्त 1500 चमकदार जैकेट उपलब्ध कराए जाएंगे. बम निरोधक दस्ते, यातायात व्यवस्था के लिए दिल्ली पुलिस के संबंधित डीसीपी के साथ समन्वय किया जा रहा है.

Advertisement

यह भी पढ़ें -

दिवाली आते ही स्टेशनों पर उमड़ने लगी भीड़, सभी ट्रेनें फुल; सरकार का 'स्‍पेशल' दावा लेकिन परेशानी बरकरार

दीवाली-छठ को लेकर ट्रेनों में अभी से मारामारी, अभी से ही टिकट फुल

Topics mentioned in this article