कोच्चि के निकट 1200 करोड़ रुपये कीमत की 200 किलो हेरोइन जब्‍त, 6 ईरानी गिरफ्तार

NCB  उप महानिदेशक (संचालन) संजय सिंह ने कहा कि आरोपियों ने समुद्र में कूदकर भागने की कोशिश की और खेप को पानी में फेंकने की भी कोशिश की.

विज्ञापन
Read Time: 15 mins
एनसीबी ने 1200 करोड़ रुपये से अधिक कीमत की करीब 200 किलोग्राम हेरोइन जब्‍त की है
कोच्चि:

नारकोटिक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो (NCB) और भारतीय नौसेना के संयुक्त अभियान के तहत 1200 करोड़ रुपये से अधिक कीमत की करीब 200 किलोग्राम हेरोइन के साथ मछली पकड़ने वाला एक ईरानी जहाज जब्त किया गया है. एनसीबी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. NCB के उप महानिदेशक (संचालन) संजय कुमार सिंह ने यहां संवाददाताओं से कहा कि एजेंसी ने छह ईरानी नागरिकों को भी गिरफ्तार किया है और हेरोइन के साथ जहाज को यहां मट्टनचेरी गोदी लाया गया. सिंह ने कहा, ‘‘एनसीबी ने अब जहाज और 200 किलोग्राम हेरोइन को जब्त कर लिया है. चालक दल के छह ईरानी सदस्यों को भी एनडीपीएस अधिनियम, 1985 की संबंधित धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है.'' उन्होंने कहा कि हेरोइन 200 पैकेट में मिली थी, जिनमें से प्रत्येक में अफगानिस्तान और पाकिस्तान स्थित ड्रग कार्टेल से संबंधित विशिष्ट पहचान मौजूद हैं.

एनसीबी ने कहा, ‘‘यद्यपि कुछ पैकेट पर 'स्कॉर्पियन' सील, जबकि अन्य पर 'ड्रैगन' सील के निशान थे. मादक पदार्थ को वाटरप्रूफ, सात-परत की पैकिंग में पैक किया गया था. प्रारंभिक जांच से पता चला है कि जब्त की गई हेरोइन अफगानिस्तान से चली थी और पाकिस्तान ले जायी जा रही थी. इसे जब्त किये जा चुके जहाज में बीच समुद्र में लादा गया था.''एजेंसी ने कहा कि यह जहाज बाद में श्रीलंकाई जहाज को खेप की आगे डिलीवरी करने के लिए भारतीय जल सीमा में पहुंचा था.इसने कहा कि इस श्रीलंकाई जहाज की पहचान करने और उसे रोकने के प्रयास किए गए, लेकिन इसका पता नहीं चल सका.

NCB  उप महानिदेशक (संचालन) सिंह ने कहा कि आरोपियों ने समुद्र में कूदकर भागने की कोशिश की और खेप को पानी में फेंकने की भी कोशिश की.एनसीबी ने कहा कि अरब सागर और हिंद महासागर के जरिये भारत में अफगान हेरोइन की तस्करी पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ी है.यद्यपि जहाज को बृहस्पतिवार को ही जब्त करके मट्टनचेरी लाया गया था, लेकिन अधिकारियों ने सिंह द्वारा आज आयोजित संवाददाता सम्मेलन से पहले कोई विवरण नहीं दिया था. 

Advertisement

* "'राम-कृष्ण को नहीं मानूंगा' शपथ पर घिरे दिल्ली के मंत्री, BJP ने साधा निशाना तो AAP ने किया पलटवार
* ज्ञानवापी मामला : कथित शिवलिंग की कार्बन डेटिंग पर टला फैसला, 11 अक्टूबर को फिर होगी सुनवाई

Advertisement

क्या केजरीवाल के मंत्री ने किया हिंदू देवी-देवताओं का अपमान?

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Dharavi Redevelopment Project: Aaditya Thackeray ने लगाए आरोप तो BJP ने दी ये चुनौती
Topics mentioned in this article