Advertisement

दिल्‍ली में प्रदूषण से गैस चैंबर जैसे हालात, यूपी-राजस्‍थान भी पीछे नहीं, टॉप-10 प्रदूषित शहर

Delhi Air Pollution: दिल्ली का औसत AQI फिलहाल 440 है और वाले कुछ दिनों में भी राहत की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है. फरीदाबाद में 425, ग़ाज़ियाबाद में 412 और नोएडा में AQI आज सुबह 402 यानी अति गंभीर श्रेणी में बना हुआ है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

हरियाणा और उत्‍तर प्रदेश के कई शहरों में भी प्रदूषण का स्‍तर गंभीर स्‍तर तक बढ़ा

नई दिल्‍ली:

दिल्ली-NCR में प्रदूषण का स्तर लगातार गंभीर श्रेणी में बना हुआ है. आसमान में स्मॉग की चादर फैली हुई है. दिल्ली एक बार फिर गैस चेंबर में तब्दील हो गई है. 
दिल्ली का औसत AQI फिलहाल 440 है और वाले कुछ दिनों में भी राहत की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है. फरीदाबाद में 425, ग़ाज़ियाबाद में 412 और नोएडा में AQI आज सुबह 402 यानी अति गंभीर श्रेणी में बना हुआ है. दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की गंभीर स्थिति को देखते हुए ग्रैप-4 (GRAP-4) लागू कर दिया गया है. इसके लागू होते ही दिल्ली-NCR में डीज़ल कमर्शियल व्हीकल और सभी तरह कंस्ट्रक्शन पर रोक लगा दी गई है. प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने पांचवीं तक के सभी स्कूलों को 10 नवंबर तक बंद करने का फ़ैसला किया है.

दिल्‍ली नहीं राजस्‍थान का भिवाड़ी सबसे प्रदूषित...
पिछले कई दिनों से देश की राजधानी में बढ़ते प्रदूषण के स्‍तर को लेकर काफी चर्चा हो रही है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि देश में आज जिस शहर में प्रदूषण का स्‍तर सबसे ज्‍यादा है, वो राजस्‍थसान का भिवाड़ी है. जी हां, आज भिवाड़ी में आज औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 459 (गंभीर श्रेणी) है. वहीं, दिल्‍ली की बात करें, तो आज सुबह राजधानी का एक्‍यूआई लेवल 436 दर्ज किया गया. 

हरियाणा और उत्‍तर प्रदेश भी पीछे नहीं 
हरियाणा और उत्‍तर प्रदेश के कई शहरों में भी प्रदूषण का स्‍तर गंभीर स्‍तर पर बढ़ा हुआ नजर आ रहा है. सबसे ज्‍यादा प्रदूषित शहरों में तीसरे नंबर पर हरियाणा का फरीदाबाद है. यहां एक्‍यूआई लेवल 425 (गंभीर श्रेणी) है. हरियाणा का ही फतेहाबाद चौथे नंबर पर है, जहां एक्‍यूआई लेवल 419 है. 
उत्‍तर प्रदेश के गाजियाबाद में आज एक्‍यूआई लेवल 412 दर्ज किया गया है. वहीं, ग्रेटर नोएडा का एक्‍यूआई लेवल 404 दर्ज किया गया है. नोएडा में आज एक्‍यूआई लेवल 402 दर्ज किया गया, जो गंभीर श्रेणी है. 
हरियाणा का हिसार (375), उत्‍तर प्रदेश का हापुड़(372) और मेरठ(370) भी भारत के टॉप 10 प्रदूषित शहरों में शामिल है. 

देश के 10 सबसे ज्‍यादा प्रदूषित शहर 

पंजाब के शहर कहां हैं...?
पंजाब में भी इस समय काफी किसान पराली जला रहे हैं. कुछ सालों से ऐसा माना जाता रहा है कि दिल्‍ली में वायु प्रदूषण की एक वजह पंजाब के किसान भी हैं. लेकिन यह हैरानी की बात है कि आज पंजाब का कोई शहर 'सबसे ज्‍यादा प्रदूषित' शहरों की सूची में टॉप 30 में भी नहीं है. पंजाब में बठिंडा शहर राज्‍य का सबसे ज्‍यादा प्रदूषित शहर है, जहां आज एक्‍यूआई लेवल 281 है.

ये भी पढ़ें:- 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: