सिक्किम रेस्क्यू ऑपरेशन: दूसरे दिन 1200 से अधिक पर्यटकों को निकाला गया बाहर

प्रशासन ने सोमवार को 64 पर्यटकों को बचाया था और उन्हें सुरक्षित रूप से जिला मुख्यालय मंगन पहुंचाया था. लामा ने कहा, ‘‘हमने लाचुंग और आसपास के क्षेत्रों से कुल 1225 पर्यटकों को निकाला है और उन्हें आज सड़क मार्ग से मंगन शहर पहुंचाया है.’’

Advertisement
Read Time: 2 mins

सिक्किम प्रशासन ने पिछले सप्ताह भूस्खलन और बारिश की वजह से प्रभावित मंगन जिले के लाचुंग और आस-पास के इलाकों से 1,225 पर्यटकों को मंगलवार को बाहर निकाल लिया है. भूस्खलन और बारिश से जुड़ी घटनाओं में कम से कम छह लोग मारे गए थे. अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (एडीएम) विष्णु लामा ने बताया कि मौसम अनुकूल रहने पर बाकी पर्यटकों को निकालने का काम बुधवार को किया जाएगा. उन्होंने बताया कि पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल के बागडोगरा हवाई अड्डे पर छह हेलीकॉप्टर को तैयार रखा गया है।

प्रशासन ने सोमवार को 64 पर्यटकों को बचाया था और उन्हें सुरक्षित रूप से जिला मुख्यालय मंगन पहुंचाया था. लामा ने कहा, ‘‘हमने लाचुंग और आसपास के क्षेत्रों से कुल 1225 पर्यटकों को निकाला है और उन्हें आज सड़क मार्ग से मंगन शहर पहुंचाया है.''

Advertisement

मंगन जिला गुरुडोंगमार झील और युंथांग घाटी जैसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के लिए जाना जाता है. एडीएम ने बताया कि परिवहन विभाग के मोटर वाहन प्रभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए वाहनों से बचाए गए लोग मंगन शहर से राज्य की राजधानी गंगटोक पहुंचे और अपने-अपने गंतव्यों के लिए आगे की यात्रा शुरू की.

अधिकारी ने बताया कि जिला प्रशासन सतर्क रहने और बाकी पर्यटकों की जरूरतों को पूरा करने तथा किसी भी चुनौती से निपटने के लिए तैयार है.

कैसे फंस गए 1200 लोग?
12 जून से लगातार हो रही बारिश ने मंगन में कहर बरपाया, जिससे कई जगह भूस्खलन हुआ और जिले के ज्यादातर हिस्सों से संपर्क टूट गया. कई स्थानों पर सड़कें अवरुद्ध होने के कारण लाचुंग में लगभग 1,200 पर्यटक फंस गए. 

Featured Video Of The Day
T20 World Cup Final: Team India इसलिए दोबारा जीत सकती है ख़िताब
Topics mentioned in this article