अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि कॉरीडोर, करीब नौ अरब रुपये से बदलेगी सड़कों की सूरत

अयोध्या की तीन सड़कें चौड़ी, सुंदर और सुविधाजनक बनेंगी, योगी सरकार ने 107 करोड़ रुपये की पहली किश्त जारी की

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्ली:

अयोध्या (Ayodhya) में निर्माणाधीन श्रीराम मंदिर (Shri Ram Mandir) के साथ ही राम जन्मभूमि (Ram Janmbhumi) के आसपास के क्षेत्र को भी विकसित करने की कवायद तेज हो गई है. योगी सरकार लगभग 9 अरब रुपये की लागत से जन्मभूमि तक सुगम पहुंच के लिए सड़कों को चौड़ी, सुंदर और सुविधायुक्त बनाने की दिशा में काम कर रही है. इसके लिए पहली किश्त के रूप में 107 करोड़ रुपये शासन की ओर से जारी भी कर दिए गए हैं. यह कार्य करने वाली संस्था लोक निर्माण विभाग को तय समय में काम पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं. 

तीन सड़कों के लिए 899.90 करोड़ का बजट  
धर्मार्थ कार्य विभाग की ओर से अयोध्या में श्रीराम मंदिर तक पहुंचने के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है. इसके तहत तीन मार्गों के निर्माण, चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण के लिए शासन की ओर से 899.90 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं. इसकी प्रथम किश्त के रूप में 107 करोड़ रुपये की राशि जारी कर दी गई है. 

सुग्रीव किले से जन्मभूमि तक की सड़क का निर्माण  
अपर मुख्य सचिव धर्मार्थ कार्य अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि सहादतगंज-नया घाट मार्ग के किलोमीटर 11 से सुग्रीव किला होते हुए श्रीराम जन्मभूमि तक की कुल 0.566 किमी की लंबाई की सड़क के 4 लेन निर्माण की योजना है. इसके लिए कुल 39.43 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की गई है. इसमें से 3 करोड़ 90 लाख 88 हजार रुपये जारी किए गए हैं. 

Advertisement

हनुमान गढ़ी से राम जन्मभूमि तक के लिए 3.10 करोड़ रुपये जारी 
इसके अलावा फैजाबाद-अयोध्या मुख्य मार्ग से हनुमान गढ़ी होते हुए जन्मभूमि तक के मार्ग निर्माण और भूमि, भवन के क्रय व पुनर्वास के लिए राशि उपलब्ध कराई गई है. अवनीश अवस्थी ने बताया कि इसके लिए 62.78 करोड़ रुपये की प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति दी गई है. इसमें से 3 करोड़ 10 लाख 83 हजार रुपये जारी कर दिए गए हैं. 

Advertisement

सहादतगंज से नया घाट रोड की निर्माण लागत करीब आठ अरब रुपये 
अपर मुख्य सचिव धर्मार्थ कार्य ने बताया कि सहादतगंज से नया घाट मार्ग के मेन स्पाइन रोड, जिसकी लंबाई तकरीबन 12.940 किलोमीटर है, के निर्माण की कुल लागत 7 अरब 97 करोड़ 69 लाख रुपये होगी. इसमें से पहली किश्त के रूप में एक अरब रुपये की वित्तीय स्वीकृति दे दी गई है.

Advertisement

अवनीश अवस्थी ने यह भी बताया कि कार्य के मानक व गुणवत्ता की जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों सहित जिलाधिकारी की भी होगी. सभी निर्माण कार्यों को निर्धारित समयावधि में पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं.

Advertisement

रामकथा संग्रहालय होगा डिजिटलाइज
योगी सरकार ने अयोध्या के रामकथा संग्रहालय को पूरी तरह से डिजिटलाइज करने का फैसला किया है. संग्रहालय में डिजिटल माध्यम से आम लोगों को अयोध्या और श्री रामचरित मानस के बारे में विस्तार से बताया जाएगा. इसके लिए पर्यटन विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है. अगले माह रामकथा संग्रहालय में डिजिटल इंटरवेंशन की योजना का लोकार्पण किया जा सकता है. पर्यटन विभाग की ओर से डिजिटल इंटरवेंशन योजना को तैयार करने में लगभग 1384.17 लाख रुपये खर्च किए गए हैं. रामकथा संग्रहालय में 40 मिनट तक शो चलाया जाएगा. एक बार में 100 से ज्यादा लोग इस शो को देख सकेंगे. पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम ने बताया कि रामकथा संग्रहालय के चार हाल राजकीय निर्माण निगम द्वारा बनवाए जा रहे हैं. 

अयोध्या विकास प्राधिकरण ने जारी की अवैध कब्जा करने वालों की सूची

Featured Video Of The Day
Maldivian President In India: कभी इंडिया आउट पर रहा जोर, अब Mohamed Muizzu का कूटनीतिक U-Turn
Topics mentioned in this article