यूक्रेन को रूस के खिलाफ मिसाइलों का उपयोग करने दिया जाए? ब्रिटिश पीएम बाइडेन से बातचीत के लिए अमेरिका पहुंचे

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की सहयोगी देशों से रूस के खिलाफ पश्चिमी देशों में निर्मित लंबी दूरी की मिसाइलों का उपयोग करने देने का अनुरोध कर रहे हैं. रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने दी चेतावनी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
लंदन:

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कीर स्टारमर यूक्रेन को समर्थन देने के अगले कदमों को लेकर बातचीत के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात करने वाले हैं. दोनों नेताओं के बीच बातचीत का मुख्य विषय यह है कि रूस में लक्ष्यों को भेदने के लिए पश्चिमी मिसाइलों के इस्तेमाल की इजाजत दी जाए या नहीं? समाचार एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है. 

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की कई महीनों से अपने सहयोगियों से अनुरोध कर रहे हैं कि वे यूक्रेन को लंबी दूरी की अमेरिकी एटीएसीएमएस और ब्रिटिश स्टॉर्म शैडो सहित अन्य पश्चिमी मिसाइलें रूस में गहराई तक दागने दें, ताकि मास्को की हमले करने की क्षमता सीमित हो सके. 

न्यूयॉर्क टाइम्स ने यूरोपीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि, अमेरिका यूक्रेन को रूस में लक्ष्यों के खिलाफ लंबी दूरी की मिसाइलों के इस्तेमाल को मंजूरी देने के लिए तैयार है, बशर्ते कि इस्तेमाल होने वाले हथियार अमेरिका द्वारा प्रदान किए गए न हों.

...तो पश्चिम का रूस से युद्ध होगा

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को कहा कि अगर यूक्रेन पश्चिमी देशों द्वारा निर्मित लंबी दूरी की मिसाइलों से रूसी क्षेत्र पर हमला करता है, तो पश्चिम सीधे रूस के साथ युद्ध करेगा. उन्होंने कहा कि इस कदम से संघर्ष की प्रकृति और दायरा बदल जाएगा.

इस सप्ताह की शुरुआत में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड लैमी कीव की संयुक्त फैक्ट फाइंडिंग ट्रिप के बाद अब वाशिंगटन में होने वाली बाततचीत पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है. यात्रा के दौरान दोनों सहयोगियों ने यूक्रेन के लिए नए समर्थन की पेशकश की, लेकिन उन्होंने मिसाइल के उपयोग पर कोई प्रतिबद्धता नहीं जताई.

रणनीतिक संदर्भ के भीतर निर्णय

बुधवार को डेविड लैमी ने सुझाव दिया कि चर्चा शुक्रवार के बाद भी जारी रह सकती है. इससे स्टारमर की वाशिंगटन यात्रा में किसी ठोस घोषणा की उम्मीदें कम हो गई हैं. 

Advertisement

ब्रिटिश मीडिया ने रिपोर्टों के मुताबिक, वाशिंगटन जाते समय स्टारमर ने कहा, "हम निश्चित रूप से कई चीजों के बारे में बात करेंगे, लेकिन यह व्यक्तिगत निर्णयों की एक सीरीज नहीं है जिस पर हम पहुंचना चाहते हैं. यह सुनिश्चित करना है कि हमारे द्वारा लिए गए सभी निर्णय रणनीतिक संदर्भ के भीतर हों."

यह भी पढ़ें -

पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत

यूक्रेन का दावा- रूस ने रात भर में 67 ड्रोन दागे, कीव शहर के मध्य भाग तक हमले दुर्लभ घटना

Advertisement
Featured Video Of The Day
Andhra Pradesh Flood से प्रभावित लोगों की मदद के लिए आगे आया Adani Group, 25 करोड़ रुपये किए डोनेट