आत्मनिर्भर बनने के लिए सेमीकन्डक्टर चाहिए, भारत में बहुत टैलेन्ट है : NDTV 'इंडियन ऑफ़ द ईयर' अवार्ड्स में बोले रेलमंत्री

अश्विनी वैष्‍णव ने कहा- "एआई (AI) के लाभ और जोखिम दोनों हैं.हमें अपने युवाओं और स्टार्टअप के लिए अवसरों की आवश्यकता है. हमें पूर्वानुमान आदि में AI की आवश्यकता है.''

Advertisement
Read Time: 3 mins

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सेमीकंडक्टर और एआई समेत विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की.

नई दिल्ली:

आत्मनिर्भर बनना है तो हमें सेमीकंडक्टर की जरूरत है. हमारे पास काफी प्रतिभा है, करीब 30 फीसदी वैश्विक प्रतिभा भारत में है. हर अनुसंधान और विकास भारतीयों द्वारा किया जाता है. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने यह बात एनडीटीवी इंडियन ऑफ द ईयर अवार्ड्स समारोह में कही.  

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने सेमीकंडक्टर के बारे में कहा, "वह नींव है. जो भी स्विच ऑन और ऑफ होता है, उसमें एक चिप होती है. अगर आपको आत्मनिर्भर बनना है तो हमें सेमीकंडक्टर की जरूरत है. हमारे पास काफी प्रतिभा है, करीब 30 फीसदी  वैश्विक प्रतिभा भारत में है. हर अनुसंधान और विकास भारतीयों द्वारा किया जाता है. यह भारत में क्यों नहीं होना चाहिए? हर दशक में पहले प्रयास किए गए और आखिरकार प्रधानमंत्री मोदी इसे करने में सफल रहे हैं." 

Advertisement

अश्विनी वैष्‍णव ने कहा, "एआई (AI) के लाभ और जोखिम दोनों हैं." उन्‍होंने कहा कि, ''हमें अपने युवाओं और स्टार्टअप के लिए अवसरों की आवश्यकता है. हमें पूर्वानुमान आदि में AI की आवश्यकता है. डीपफेक को नियंत्रित किया जाना चाहिए और हमें इसके लिए एक कानून की आवश्यकता है.''

'अर्थव्यवस्थाओं को एकीकृत करने के लिए भी है बुलेट ट्रेन'

रेल मंत्री ने बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट की प्रगति को अच्‍छा बताया. उन्होंने कहा, "करीब 284 किमी, 8 नदियां और पुल पूरे हो गए हैं. समुद्र के नीचे सुरंग का काम शुरू हो गया है. बुलेट ट्रेन केवल परिवहन के बारे में नहीं है, बल्कि अर्थव्यवस्थाओं को एकीकृत करने के बारे में भी है."

अश्विनी वैष्‍णव ने कहा, "रेलवे में ज्‍यादातर बड़े सिस्‍टम 70 किमी/घंटा से अधिक ऑटोमेटिक ट्रेन प्रोटेक्‍शन सिस्‍टम में शिफ्ट हो गए हैं. लेकिन पहले की सरकारों ने कभी परवाह नहीं की थी. 2016 में इस सिस्‍टम को प्रधानमंत्री ने स्‍वीकृति दी थी और सर्टिफिकेशन 2019 में हुआ था. यह एक जटिल प्रणाली है. भारत को डेटा सेंटर और कम्‍युनिकेशन लाइनों की जरूरत है और प्रगति बहुत तेज है." 

पैरा-एथलीट और राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता सुवर्णा राज ने एनडीटीवी इंडियन ऑफ द ईयर अवार्ड्स में अपनी इस यात्रा के बारे में बात की. 

पीयूष बंसल को 'इनोवेटर ऑफ द ईयर' पुरस्कार

NDTV इंडियन ऑफ द ईयर अवार्ड्स में लेंसकार्ट के संस्थापक पीयूष बंसल को 'इनोवेटर ऑफ द ईयर' अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. पीयूष बंसल ने एक छोटे से विचार को अरबों डॉलर की कंपनी में बदल दिया. 

Advertisement
जोमैटो के सह-संस्थापक और सीईओ दीपिंदर गोयल सम्मानित

जोमैटो के सह-संस्थापक और सीईओ दीपिंदर गोयल को केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 'एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर' अवॉर्ड से सम्मानित किया.