दिल्ली के स्कूलों में विंटर वेकेशन का ऐलान, 1 से 6 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

स्कूलों में सर्दी की छुट्टियों को लेकर दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग की ओर से जारी दिशा-निर्देश के अनुसार, 1 जनवरी से 6 जनवरी 2024 तक स्कूल बंद रहेंगे.

Advertisement
Read Time: 6 mins
नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली में अभी कड़ाके की सर्दी शुरू नहीं हुई है. लेकिन दिल्ली सरकार ने स्कूलों में विंटर वेकेशन का ऐलान कर दिया गया है. दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने बुधवार को बताया कि दिल्ली में 1 से 6 जनवरी 2024 तक स्कूलों में विंटर वेकेशन रहेगा. आमतौर पर प्राइमरी स्कूलों के बच्चों की सर्दियों की छुट्टियां 25 दिसंबर से 15 जनवरी तक होती हैं, जबकि प्राइमरी से ऊपर के क्लास का विंटर वेकेशन 1 से 15 जनवरी तक रहता है. इस बार विंटर वेकेशन में 10 से 15 दिन की कटौती की गई है.

दरअसल, नवंबर में राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण ज्यादा था. हवा की क्वालिटी भी बेहद खराब थी. ऐसे में स्कूली बच्चों को प्रदूषण से बचाने के लिए दिल्ली सरकार ने 9 नंवबर से 19 नंवबर तक स्कूलों को विंटर वेकेशन जारी करने का निर्देश दिया था. इस दौरान दिल्ली के सभी स्कूल बंद थे. यही वजह है कि अब जनवरी में सर्दियों की छुट्टियों में कटौती की गई है, ताकि सेलेबस पर असर न पड़े.

Advertisement

इससे पहले दिल्ली सरकार ने स्कूल अधिकारियों को विंटर वेकेशन में छुट्टियों की संख्या एडजस्ट करने का निर्देश दिया था. शिक्षा निदेशालय के एक सर्कुलर में कहा गया है, "एकेडमिक सेशन 2023-24 के लिए विंटर वेकेशन 1 जनवरी से 15 जनवरी तक होने वाला था. हालांकि, दिल्ली में वायु प्रदूषण के दौरान स्कूलों में विंटर वेकेशन का एक हिस्सा 9 नवंबर से 18 नवंबर तक दे दिया गया."

सर्कुलर में आगे लिखा है, "एकेडमिक सेशन 2023-2024 के लिए विंटर वेकेशन का आखिरी हिस्सा 1 जनवरी से 6 जनवरी 2024 तक निर्धारित है. दिल्ली के सभी स्कूलों के प्रमुखों को टीचिंग/नॉन-टीचिंग, छात्र और अभिभावकों को इस निर्देश के बारे में सूचित करने को कहा गया है."

Featured Video Of The Day
Sam Pitroda की Congress में वापसी पर Anurag ने Rahul पर जमकर साधा निशाना