सतीश कुमार होंगे रेलवे बोर्ड के नए अध्यक्ष, जया वर्मा सिन्हा की लेंगे जगह

सतीश कुमार एक सितंबर को रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ का कार्यभार ग्रहण करेंगे. उनका कार्यकाल 31 अगस्त, 2025 तक रहेगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे मैकेनिकल इंजीनियर्स सेवा (IRMS) के अधिकारी सतीश कुमार रेलवे बोर्ड के नए चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Railway Board Chairman & CEO) होंगे. उनकी नियुक्ति को केद्रीय कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने मंजूरी दे दी है. सन 1986 बैच के अधिकारी सतीश कुमार मौजूदा चेयरमैन जया वर्मा सिन्हा की जगह लेंगे. सिन्हा का कार्यकाल 31 अगस्त को समाप्त हो रहा है.

कौन हैं सतीश कुमार?
रेलवे बोर्ड के नए चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सतीश कुमार अपने 36 वर्षों से अधिक के करियर के दौरान भारतीय रेलवे में कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे हैं. उन्होंने पांच जनवरी, 2024 को रेल मंत्रालय में रेलवे बोर्ड में सदस्य (ट्रैक्शन एंड रोलिंग स्टॉक) का कार्यभार संभाला था. इससे पहले वे उत्तर मध्य रेलवे, प्रयागराज में महाप्रबंधक के रूप में काम कर चुके हैं.

गुणवत्ता प्रबंधन की ली ट्रेनिंग
सतीश कुमार ने विभिन्न पदों पर झांसी डिवीजन और डीज़ल लोकोमोटिव वर्क्स (BLW) वाराणसी, एनईआर, गोरखपुर, पटियाला लोकोमोटिव वर्क्स में काम किया है. उन्होंने 1996 में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) के तहत कुल गुणवत्ता प्रबंधन (TQM) में विशेष ट्रेनिंग ली थी.  वे अब तक अपने करियर में कई परियोजनाओं की देखरेख कर चुके हैं.

फॉग सेफ डिवाइस पर किया काम
उनका एक महत्वपूर्ण योगदान फॉग सेफ डिवाइस पर उनका काम है, जो एक ऐसा इनोवेशन है जो कोहरे की स्थिति के दौरान सुरक्षित ट्रेन संचालन सुनिश्चित करने में सहायक साबित हुआ है. यह उपकरण भारतीय रेलवे के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण बन गया है, जो सर्दियों के महीनों में, विशेष रूप से भारत के उत्तरी क्षेत्रों में, कम विजिबिलिटी से जुड़े जोखिमों को काफी हद तक कम करता है.

उन्होंने अप्रैल, 2017 से अप्रैल, 2019 तक उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के मंडल रेल प्रबंधक के रूप में भी काम किया था. वहीं, उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक के पद से पहले कुमार ने उत्तर पश्चिम रेलवे, जयपुर में वरिष्ठ उप महाप्रबंधक और मुख्य सतर्कता अधिकारी के रूप में कार्य किया है.

ऑपरेशन मैनेजमेंट और साइबर लॉ की भी की पढ़ाई
सतीश कुमार ने प्रतिष्ठित मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (MNIT), जयपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री प्राप्त की है और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) से ऑपरेशन मैनेजमेंट और साइबर लॉ में पीजी डिप्लोमा भी किया है.

Advertisement

एक सितंबर को पदभार संभालेंगे
सतीश कुमार एक सितंबर को रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ का कार्यभार ग्रहण करेंगे. उनका कार्यकाल 31 अगस्त, 2025 तक रहेगा. उनकी नियुक्ति सर्वोच्च वेतनमान (7वें केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार वेतन स्तर 17) पर है.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: 10 साल बाद Voting, जानें First Phase में किस Seat से कौन हैं Candidate
Topics mentioned in this article