हरियाणा में नायब सैनी सरकार की 'अग्नि परीक्षा' आज, पेश किया विश्वासमत

Advertisement
Read Time: 3 mins

नई दिल्ली:

हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपनी सहयोगी पार्टी जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) से गठबंधन तोड़ने के साथ ही सूबे के मौजूदा सीएम मनोहर लाल खट्टर की जगह नायब सिंह को नया सीएम बनाया है. नायब सिंह सैनी ने मंगलवार को सूबे के नए सीएम के तौर पर शपथ ले ली है. अब हरियाणा की सैनी सरकार ने विश्वासमत पेश किया.

  1. हरियाणा की सैनी सरकार ने बुधवार को सदन में विश्वासमत पेश किया. इस दौरान जेजेपी के सभी 10 विधायक सदन से बाहर रहे. हालांकि, जेजेपी के पांच विधायक सदन पहुंचे थे लेकिन थोड़ी देर बाद वह सदन से बाहर निकल गए.  
  2. सैनी ने 48 विधायकों के समर्थन का दावा किया है. सैनी ने कल संवाददाताओं से कहा कि हमने राज्यपाल से विधानसभा सत्र बुलाने का आग्रह किया है. इसी दौरान हम अपना बहुमत भी साबित करेंगे. 
  3. भाजपा को छह निर्दलीय विधायकों का समर्थन मिल गया है, जिससे उसका आंकड़ा 47 हो गया है. जो 90 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के आंकड़े से एक अधिक है. जेजेपी के पांच विधायकों के भी बीजेपी में शामिल होने की उम्मीद है.
  4. राज्य में सीट बंटवारे को लेकर बीजेपी और जेजेपी के बीच सबकुछ ठीक नहीं है. कहा जा रहा है कि भाजपा सभी 10 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती थी, जेजेपी, जो 2019 के लोकसभा चुनाव में कोई भी सीट जीतने में विफल रही, अब सीट शेयरिंग के तहत कम से कम दो सीटें चाहती थी.
  5. कुछ ही हफ्तों में होने वाले लोकसभा चुनाव और अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनाव से ठीक पहले बीजेपी ने एक बड़ा बदलाव किया है.
  6. इससे पहले सोमवार को, वरिष्ठ भाजपा नेता मनोहर लाल खट्टर और पूरे मंत्रिमंडल - जिसमें उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की जेजेपी के तीन सदस्य भी शामिल थे, ने राज्यपाल से मुलाकात के बाद इस्तीफा दे दिया था. 
  7. Advertisement
  8. सूत्रों ने कहा कि मनोहर लाल खट्टर के लोकसभा चुनाव लड़ने की संभावना है. यह भी कहा जा रहा है कि उन्हें पार्टी कुरूक्षेत्र से मैदान में उतार सकती है. 
  9. नायब सैनी का चयन आधार ये है कि वह एक प्रभावशाली अन्य पिछड़ा वर्ग के नेता हैं. और भाजपा की उस सोंच में फिट बैठते हैं जिसके तहत पार्टी लोकसभा चुनाव से पहले प्रत्येक राज्य में जाति और ओबीसी समीकरणों को खास तौर पर ध्यान दे रही है. 
  10. Advertisement
  11. जेजेपी ने अब कहा है कि वह सभी 10 सीटों पर अपने दम पर चुनाव लड़ेगी. उम्मीद है कि दुष्यंत चौटाला आज दोपहर पार्टी की एक रैली में इसकी घोषणा भी कर सकते हैं.
  12. चौटाला ने 'एक्स' पर लिखा कि मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि जननायक चौधरी देवीलाल जी के नक्शेकदम पर चलते हुए मैं हरियाणा और हरियाणा की जनता के हितों की रक्षा के लिए सदैव समर्पित रहूंगा. हरियाणा के लोगों की सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा के लिए हमारे प्रयास जारी रहेंगे.
     
  13. Advertisement
Topics mentioned in this article