Video में देखें : जमीन "माफिया ने ली" तो हाथ जोड़कर कलेक्ट्रेट की फर्श पर लोट रहा है किसान

Viral Video of Madhya Pradesh : मध्य प्रदेश से एक बेहद दिल दुखा देने वाला वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में एक किसान के दर्द को समझा जा सकता है. जानें घटना पर प्रशासन का जवाब...

Advertisement
Read Time: 3 mins
भोपाल:

Viral Video of Madhya Pradesh : बेहद पुरानी और घिसी हुई धोती पहने एक बूढ़े किसान सिस्टम में इतना पिस गए कि उन्हें कुछ और नहीं सूझा तो कलेक्टर के दफ्तर की चमचमाती फर्श पर ही हाथ जोड़े लोटते हुए बोलने लगे कि अब हम क्या करेंगे? अब हम क्या करेंगे? ये सवाल कलेक्ट्रेट के कर्मचारियों ने भी सुना और बुजुर्ग किसान के दर्द को भी देखा, मगर सबने अनदेखा और अनसुना कर दिया. मध्य प्रदेश के मंदसौर में कलेक्टर कार्यालय के अंदर फिल्माए गए इस वीडियो में एक परेशान किसान को स्थानीय माफिया से अपनी जमीन पर अवैध कब्जे के खिलाफ अपील करते हुए दिखाया गया है. किसान शंकरलाल ने आरोप लगाया कि कई शिकायतों के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की गई. 

शंकरलाल ने अपनी हताशा व्यक्त करते हुए कहा, "मैं भू-माफियाओं से परेशान हूं. गलती तहसीलदार करते हैं और खामियाजा किसान को भुगतना पड़ता है. गलती उन्होंने की है और परिणाम मुझे भुगतना पड़ रहा है. मैं सरकार और प्रशासन से नाखुश हूं. अधिकारी यहां भ्रष्ट हैं. मैं बहुत परेशान हूं... किसानों को धोखा दिया जा रहा है."

Advertisement

जिलाधिकारी ने घटना पर क्या कहा

घटना के बारे में जिलाधिकारी दिलीप यादव ने कहा, 'जनसुनवाई में जो भी मामले आते हैं, उनका तुरंत समाधान किया जाता है.' उन्होंने कहा कि मंगलवार को कई लोग सुनवाई में शामिल हुए और उनके मुद्दों को सुना गया और यथासंभव समाधान किया गया. साथ ही उन्होंने कहा कि पिछली सार्वजनिक सुनवाई के मामलों की भी समीक्षा की गई. स्थानीय प्रशासन ने स्पष्ट किया कि शिकायतकर्ता का ही विवादित भूमि पर कब्जा बरकरार है. वर्तमान में, शंकर और उनके परिवार के पास जमीन है. इसमें कहा गया है कि बटाईदारों (खेत किराए पर लेकर उसे जोतने वाले) द्वारा पहले बेची गई आधी जमीन पर खरीदार ने कब्जा नहीं किया है.

Advertisement

बुजुर्ग के आरोप पर प्रशासन का जवाब

स्थानीय प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराए गए दस्तावेजों के आधार पर तहसीलदार द्वारा प्रस्तुत की गई जांच रिपोर्ट के अनुसार सुखाड़ गांव में क्षेत्र क्रमांक 604 में 2.5 हेक्टेयर भूमि है और सर्वेक्षण क्रमांक 625 में 1.01 हेक्टेयर भूमि शामिल है. यह जमीन शंकरलाल और उनके परिवार फूलचंद के बेटे अनोखीलाल, भगवान भाई और रेशम भाई के साथ-साथ घाटी के बाबा घासीराम, कारू लाल, रामलाल, प्रभु लाल, मांगी बाई और पार्वती बाई के पास है. इस भूमि का आधा हिस्सा 31 दिसंबर, 2010 के विक्रय पत्र के अनुसार मंदसौर निवासी नारायण राव के पुत्र अश्विन को बेच दिया गया था. उक्त भूमि के हस्तांतरण को 2010-11 में सीतामऊ के तत्कालीन तहसीलदार द्वारा स्थानांतरण रजिस्टर में अनुमोदित किया गया था. हालांकि, बेची गई जमीन कारू लाल, रामलाल, प्रभु लाल, मांगी बाई और पार्वती बाई के कब्जे में है, जो इसे अश्विन को सौंपने के लिए तैयार नहीं हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Odisha News: Vedanta Group की रिफाइनरी के बांध में दरार आने से कई इलाके जलमग्न | NDTV India