Advertisement

आतंकी निज्जर हत्याकांड : कनाडा में तीन भारतीयों की गिरफ्तारी पर एस जयशंकर ने दी प्रतिक्रिया

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मुद्दे पर कनाडा में जो कुछ भी हो रहा है, वो ज्यादातर वहां की आंतरिक राजनीति के कारण है और इसका भारत से कोई लेना-देना नहीं है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कनाडा को दिया करारा जवाब
भुवनेश्वर:

भारत उन तीन भारतीय लोगों के बारे में जानकारी साझा करने के लिए कनाडाई पुलिस का इंतजार करेगा, जिन्हें उसने पिछले साल एक खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया है. भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शनिवार को यह बयान दिया. एस. जयशंकर ने कहा कि खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मुद्दे पर कनाडा में जो कुछ भी हो रहा है, वो ज्यादातर वहां की आंतरिक राजनीति के कारण है और इसका भारत से कोई लेना-देना नहीं है. कनाडाई पुलिस ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में शुक्रवार को कहा कि वे जांच कर रहे हैं कि क्या संदिग्धों के भारत सरकार से संबंध थे? 

Advertisement

रॉयटर की रिपोर्ट के मुताबिक, एस. जयशंकर ने कहा कि उन्होंने गिरफ़्तारियों की ख़बरें देखी हैं और कहा कि संदिग्ध "स्पष्ट रूप से किसी प्रकार की गिरोह पृष्ठभूमि के भारतीय हैं... हमें पुलिस के बताने का इंतज़ार करना होगा. लेकिन, जैसा कि मैंने कहा, हमारी एक चिंता जो हम उन्हें बता रहे हैं... वह यह है कि आप जानते हैं, उन्होंने भारत से, विशेष रूप से पंजाब से, संगठित अपराध को कनाडा में संचालित करने की अनुमति दी है."

कनाडा में भारत के उच्चायुक्त संजय वर्मा ने कहा कि उन्हें गिरफ्तार किए गए तीन भारतीयों के संबंध में कनाडाई अधिकारियों से नियमित अपडेट मिलने की उम्मीद है. वर्मा ने कहा, "मैं समझता हूं कि संबंधित कनाडाई कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा की गई जांच के परिणामस्वरूप गिरफ्तारियां की गई हैं. यह मुद्दा कनाडा का आंतरिक है और इसलिए इस संबंध में हमारे पास कहने के लिए कुछ नहीं है."

Advertisement

पुलिस ने बताया कि तीनों (सभी भारतीय नागरिक) को शुक्रवार को अलबर्टा के एडमॉन्टन शहर में गिरफ्तार किया गया. 45 वर्षीय निज्जर की जून में बड़ी सिख आबादी वाले वैंकूवर उपनगर सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. इसके बाद से भारत और कनाडा के रिश्‍तों में तनाव आ गया है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें:- कनाडा के PM ट्रूडो भारत की क्‍यों कर रहे आलोचना? : विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताई ये वजह 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Sikkim Flash Floods: सिक्किम में बाढ़ और Landslides ने मचाई तबाही, उत्तरी इलाक़े में फंसे 1,200 Tourists

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: