इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में फिर बवाल : फीस बढ़ोतरी को लेकर छात्रों ने कथित तौर पर प्रोफेसरों को बनाया बंधक

आरोप है कि लगभग दो दर्जन छात्र प्रोफेसरों को एफआरसी विभाग की सीढ़ियों पर घेर कर बैठ गए और विभाग का गेट बंद कर दिया.

Advertisement
Read Time: 15 mins
प्रयागराज:

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में फीस बढ़ोतीर को लेकर छात्रों और विश्वविद्यालय प्रशासन के बीच एक बार फिर जमकर बवाल हुआ. आरोप है कि आंदोलन कर रहे छात्रों ने कथित तौर पर एफआरसी विभाग में एडमिशन के चेयरमैन प्रोफेसर आशीष सक्सेना और कुलपति के सिवा सलाहकार प्रोफेसर मनमोहन कृष्णा को बंधक बना लिया. आरोप है कि लगभग दो दर्जन छात्र प्रोफेसरों को एफआरसी विभाग की सीढ़ियों पर घेर कर बैठ गए और विभाग का गेट बंद कर दिया. इस दौरान छात्रों की मांग थी कि प्रवेश प्रक्रिया को स्थगित कर पहले फीस वृद्धि वापस ली जाए. छात्रों ने प्रोफेसरों को रोकने के बाद कहा क हमने उन्हें बंधक बनाया है जबकि वहां मौजूद प्रोफेसरों ने ऐसा किए जाने से साफ इनकार कर दिया.

Advertisement

प्रोफेसरों ने कहा कि छात्रों ने हमे बंधक नहीं बनाया है वो सिर्फ फीस बढ़ोतरी के मामले पर बादत करने के लिए आए हैं. छात्रों द्वारा प्रोफेसर को बंधक बनाए जाने की सूचना मिलने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन भारी संख्या में पुलिस बल को बुला लिया. इसके बाद पुलिस ने उन सभी छात्रों को हिरासत में ले लिया जिन्होंने प्रोफेसरों को बंधक बनाया था. इस दौरान पुलिस और छात्रों के बीच तीखी झड़प भी हुई. पुलिस ने छात्रों को काबू करने के लिए बल का प्रयोग भी किया.  

बता दें कि इससे पहले इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस पर सख्त रुख अख्तियार करते हुए एक दूसरी एफआईआर (FIR) दर्ज कराई थी. यह एफआईआर 16 सितंबर की है जिसमें कहा गया है कि विश्वविद्यालय के छात्रसंघ भवन के पास के गेट में सुरक्षा के मद्देनजर विश्वविद्यालय प्रशासन ने ताला लगाया था जिसे आंदोलनरत छात्रों ने तोड़ दिया. एक छात्र ने आज अपने ऊपर पेट्रोल छिड़ककर आत्मदाह की कोशिश की. पुलिस ने उसे पकड़ लिया था.

Advertisement

यूनिवर्सिटी प्रशासन ने आरोप लगाया था कि छात्रों ने गार्डों के साथ धक्का-मुक्की की और अराजकता का माहौल बनाया. जो छात्र आंदोलन कर रहे हैं उसमें से कई छात्रों को विश्वविद्यालय ने निष्कासित कर दिया है और कई पर उनकी गतिविधियों को देखते हुए विश्वविद्यालय मैं प्रवेश पर रोक लगाई गई है. ऐसे कुछ छात्रों को नामजद कर एफआईआर दर्ज कराई गई थी.

Advertisement

Featured Video Of The Day
कांग्रेस नेता कुणाल भड़ाना की गोली मारकर हत्या, 4 युवकों के ख़िलाफ़ FIR
Topics mentioned in this article