आंखें नम, दिल में गम... जब अपने 'अनमोल रतन' को विदाई देने आए रतन टाटा के छोटे भाई

रतन टाटा को आखिरी विदाई देने के लिए उनके छोटे भाई जिमी भी पहुंचे. बचपन में दोनों भाइयों के बीच गजब की बॉन्डिंग थी. इसकी एक तस्वीर रतन टाटा ने इंस्टा पर शेयर भी की थी...

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
मुंबई:

वे बड़े खुशनुमा दिन थे. हमारे दरम्यान कोई नहीं था...  रतन टाटा ने इन लाइनों के साथ साल 1945 की एक तस्वीर शेयर की थी. तस्वीर में वह थे, उनके भाई जिमी थे और उनका पालतू कुत्ता था. गुरुवार को जब रतन टाटा अपने आखिरी सफर पर निकले, तो उनके भाई जिमी भी अपने अजीज भाई को विदाई देने आए थे. बचपन के दो मुस्कुराते चेहरों में एक खामोश था, तो दूसरे पर दुख और गम की लकीरें थीं. वीलचेयर पर पहुंचे जिमी ने रतन के बेजान शरीर को निहारा और फिर आंखों में नमी तैर गई. उनका खोया-खोया चेहरा बता रहा था कि अपने अनमोल रतन को खोने का गम वह किस कदर दिल में समेटे बैठे हैं. 

देखिए जब अपने अनमोल रतन को विदाई देने आए जिमी

            

साल 1945, जिमी और रतन, वह भी क्या वक्त था

अपने भाई जेमी के साथ रतन टाटा

 जिमी, रतन टाटा से केवल दो साल ही छोटे हैं और मुंबई के कोलाबा में एक डबल बेडरूम वाले फ्लैट में गुमनामी की जिंदगी जीते हैं. रतन टाटा की ही तरह उनके छोटे भाई जिमी टाटा ने भी शादी नहीं की लेकिन इसके साथ ही वह हमेशा ही सुर्खियों और मीडिया से भी दूर रहे. इतना ही नहीं उनके पास मोबाइल या टीवी भी नहीं है और देश दुनिया की सारी जानकारी उन्हें अखबारों से ही मिलती है.  जिमी टाटा ग्रुप के ट्रस्ट में ट्रस्टी हैं. इसके अलावा वह कई कंपनियों को बोर्ड के मेंबर भी हैं. 

कुछ वर्ष पहले उद्योगपति हर्ष गोयनका ने जिमी टाटा को लेकर एक ट्वीट किया था और तभी लोगों को उनके बारे में पता चला था. अपने ट्वीट में ही गोयनका ने बताया था कि वह कोलाबा में दो बेडरूम के फ्लैट में रहते हैं और उनकी बिजनेस में दिलचस्पी नहीं है. उन्होंने एक्स पर अपनी पोस्ट में लिखा था, "क्या आप रतन टाटा के छोटे भाई जिमी टाटा के बारे में जानते हैं. वह मुंबई के कोलाबा में एक दो बेडरूम वाले फ्लैट में रहते हैं और उन्हें बिजनेस में कोई दिलचस्पी नहीं है. वह स्क्वैश अच्छा खेलते हैं और हर बार इसमें मुझे हरा देते हैं. टाटा ग्रुप की तरह वह सुर्खियों से दूर रहते हैं."

Advertisement
Advertisement

बता दें कि जिमी टाटा, रतन टाटा के छोटे भाई हैं और नोएल टाटा उनके सौतेले भाई हैं. रतन टाटा अपनी निजी जिंदगी के बारे में बहुत कम बात करते थे लेकिन कुछ वक्त पहले इंस्टाग्राम पर उन्होंने जिमी के साथ अपने बचपन के दिनों की एक तस्वीर शेयर की थी. यह तस्वीर 1945 की है, जिसमें वह, उनका छोटा भाई और उनका पालतु कुत्ता नजर आ रहे हैं. इस तस्वीर के कैप्शन में रतन टाटा ने लिखा था, 'वो खुशी के दिन थे. हमारे बीच कोई नहीं आया.'

Advertisement
Featured Video Of The Day
Ratan Tata Last Rites: राजकीय सम्मान के साथ रतन टाटा को अंतिम विदाई
Topics mentioned in this article