अभिषेक मनु सिंघवी का ट्वीट- ॐ के उच्चारण से योग शक्तिशाली नहीं होगा तो रामदेव से मिला ये जवाब

कांग्रेस के नेता अभिषेक मनु सिंघवी के एक ट्वीट से विवाद खड़ा हो गया है. योग दिवस के मौके पर उन्होंने लिखा है कि ॐ के उच्चारण से ना तो योग ज्यादा शक्तिशाली हो जाएगा और ना अल्लाह कहने से योग की शक्ति कम होगी.

Advertisement
Read Time: 19 mins
नई दिल्ली:

दुनियाभर में आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. कोरोना काल के बीच गाइडलाइंस का पालन करते हुए योग दिवस से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. इस बीच कांग्रेस के नेता अभिषेक मनु सिंघवी के एक ट्वीट से विवाद खड़ा हो गया है. योग दिवस के मौके पर उन्होंने लिखा है कि ॐ के उच्चारण से ना तो योग ज्यादा शक्तिशाली हो जाएगा और ना अल्लाह कहने से योग की शक्ति कम होगी. अभिषेक मनु सिंघवी के ट्वीट पर एक चैनल से बात करते हुए रामदेव ने भी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि ईश्वर अल्लाह तेरो नाम, सबको सन्मति दे भगवान.सोशल मीडिया पर आज के दिन सिंघवी के इस ट्वीट पर मिलीजुली प्रतिक्रिया मिल रही है. बहुत से लोग विरोध में तो कुछ पक्ष में ट्वीट करते दिखे. 

गौरतलब है कि दुनिया आज सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रही है. इस मौके पर पीएम मोदी ने शुभकामनाएं दी और कहा कि जब पूरा विश्व कोरोना महामारी से मुकाबला कर रहा है तो योग उम्मीद की किरण है. पिछले दो  सालों में भले ही इस पर कोई बड़ा सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित न हुआ हो लेकिन योग के प्रति उत्साह कम नहीं हुआ है. 

Advertisement

उन्होंने कहा कि मैं योग दिवस के मौके पर यही कामना करताहूं कि हर समाज और हर व्यक्ति स्वस्थ हो. ऋषि-मुनियों ने योग के लिए  'समत्वं योग उच्चते' कहा. उन्होंने दुखसुख में समान रहने, संयम को एक तरह से योग का पैरामीटर बनाया था. आज कोरोना काल की इस त्रासदी में योग ने इस बात को साबित करके दिखा दिया है.  योग ने लोगों का भरोसा बढ़ाया कि हम इस बीमारी से लड़ सकते हैं.

Advertisement

mYoga App: PM ने योग दिवस पर लॉन्च किया ऐप, जानें क्या हैं इसकी खूबियां

पीएम मोदी ने आज एम-योगा ऐप का भी ऐलान किया है.  उन्होंने कहा कि अब M-Yoga ऐप के जरिए विश्व को शक्ति मिलने जा रही है. इसमें योग प्रशिक्षण के कई वीडियोज दुनिया की अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगे.  पीएम ने कहा कि मुझे विश्वास है कि एम योगा ऐप से वन वर्ल्ड वन हेल्थ के प्रयासों को सफल बनाने में सहायता मिलेगी.

Advertisement
Featured Video Of The Day
हाई ब्लड प्रेशर दिल के लिए कितना खतरनाक, डॉक्टर से जानें सब कुछ
Topics mentioned in this article