"पाठ्यपुस्तकों में रामायण और महाभारत को शामिल नहीं किया जाएगा" : NCERT सूत्र

कुछ दिन पहले ही NCERT की एक उच्चस्तरीय समिति ने सिफारिश की थी कि सामाजिक विज्ञान की पाठ्यपुस्तकों में रामायण और महाभारत जैसे महाकाव्यों को शामिल किया जाना चाहिए और कक्षाओं की दीवारों पर संविधान की प्रस्तावना भी लिखी जानी चाहिए.

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

NCERT के पाठ्यपुस्तकों में रामायण और महाभारत को शामिल किए जाने की चर्चाएं बीते कुछ दिनों से काफी तेज हैं. लेकिन इस चर्चा पर विराम लगा दिया है. NCERT से जुड़े सूत्रों के अनुसार फिलहाल पाठ्यक्रम में रामायण और महाभारत को शामिल करने जैसी कोई बात नहीं है. बता दें कि कुछ दिन पहले ही NCERT की एक उच्चस्तरीय समिति ने सिफारिश की थी कि सामाजिक विज्ञान की पाठ्यपुस्तकों में रामायण और महाभारत जैसे महाकाव्यों को शामिल किया जाना चाहिए और कक्षाओं की दीवारों पर संविधान की प्रस्तावना भी लिखी जानी चाहिए.

यह जानकारी समिति के अध्यक्ष सी. आई. आइजैक ने दी थी. पिछले साल गठित सात सदस्यीय समिति ने सामाजिक विज्ञान पर अपने अंतिम स्थिति दस्तावेज के लिए कई सिफारिश की हैं.

NCERT प्रमुख ने कही थी ये बात

आइजैक ने कहा था कि समिति ने छात्रों को सामाजिक विज्ञान के पाठ्यक्रम में रामायण और महाभारत जैसे महाकाव्यों को पढ़ाने पर जोर दिया है. हमारा मानना ​​​​है कि छात्र किशोरावस्था में अपने आत्मसम्मान, देशभक्ति और अपने राष्ट्र के लिए गौरव का निर्माण करते हैं. उन्होंने कहा था कि हर साल हजारों छात्र देश छोड़कर दूसरे देशों में नागरिकता चाहते हैं क्योंकि उनमें देशभक्ति की कमी है. इसलिए, उनके लिए अपनी जड़ों को समझना और अपने देश तथा अपनी संस्कृति के प्रति प्रेम विकसित करना महत्वपूर्ण है. कुछ बोर्ड पहले से ही रामायण और महाभारत पढ़ाते हैं लेकिन इसे और अधिक विस्तृत तरीके से किया जाना चाहिए.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Killed: Hassan Nasrallah के साथ बेटी Zainab भी ढेर, Israel ने बाप-बेटी का किया End!