रक्षाबंधन : गुजरात के सूरत में आकर्षण का केंद्र बनी राखियां, कीमत 400 से 5 लाख रुपये तक

सोने, चांदी, प्लेटिनम से निर्मित और हीरा जड़ित राखियों को रक्षाबंधन के बाद आभूषण के रूप में भी पहना जा सकता है

Advertisement
Read Time: 10 mins
R
सूरत:

Rakshabandhan: जैसे-जैसे रक्षाबंधन का त्योहार नजदीक आ रहा है, गुजरात के सूरत (Surat) की एक दुकान में राखियों (Rakhis) का कलेक्शन बढ़ता जा रहा है. धागे की राखियों से लेकर सोने, चांदी, प्लेटिनम से बनी राखियां और हीरा जड़ित राखियां दिखाई दे रही हैं. इन राखियों की ग्राहक जमकर तारीफ कर रहे हैं. सबसे अधिक आकर्षण के केंद्र में एक काफी महंगी राखी है जिसकी कि कीमत पांच लाख रुपये है.

रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहन के रिश्ते का एक महत्वपूर्ण त्योहार है. रक्षाबंधन के दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है और अपने भाई से रक्षा का वचन लेती है. फिर बदले में भाई वचन देकर कुछ उपहार देता है. रक्षाबंधन के त्योहार को ध्यान में रखते हुए गुजरात के सूरत में देश की सबसे महंगी राखी तैयार की गई है.

एक ज्वैलरी शॉप के मालिक दीपक भाई चोकसी ने एएनआई को बताया, "हमारे द्वारा तैयार की गई राखियों को रक्षाबंधन के बाद आभूषण के रूप में भी पहना जा सकता है. हम हर साल इस पवित्र त्योहार को नए तरीके से मनाने की कोशिश करते हैं."

राखी की कीमत सुनकर आप चौंक गए होंगे, लेकिन यह सच है कि रक्षाबंधन के त्योहार पर बहनें अपने भाइयों की कलाई पर रेशम के धागे से बनी राखी ही बांधती रही हैं. यह चलन अभी भी ग्रामीण इलाकों में खत्म नहीं हुआ है. लेकिन शहरी इलाकों में बदलते वक्त ने राखियों की परिभाषा ही बदल गई है.

एक स्थानीय ग्राहक सिमरन सिंह ने बताया, 'सूरत के एक ज्वैलर के शोरूम में सोने, चांदी और प्लेटिनम से तरह-तरह की राखियां बनाई गई हैं. इस शोरूम में रक्षाबंधन के त्योहार के लिए 400 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक की राखियां तैयार की गई हैं."

Advertisement

राखी के लिए सजे बाजार, यूपी में सबसे ज्‍यादा बुलडोज़र राखी की मांग

Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: Congress पर बरसे PM मोदी, बदहाल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी
Topics mentioned in this article