राज्यसभा चुनाव : राजस्थान में तीन सीटें कांग्रेस ने जीती, एक पर BJP का कब्जा

राजस्‍थान के राज्‍यसभा चुनावों में कांग्रेस ने तीन सीटों पर जीत हासिल की है.

Advertisement
Read Time: 23 mins

राजस्‍थान की राज्‍यसभा की चार सीटों में से तीन पर कांग्रेस प्रत्‍याशियों ने जीत दर्ज की (प्रतीकात्‍मक फोटो)

नई दिल्‍ली:

Rajya Sabha Election Result 2022: राज्‍यसभा चुनावों को लेकर राजस्‍थान की चारों सीटों के नतीजे आ गए हैं. जहां राज्‍य में सत्‍ताधारी कांग्रेस तीन सीटों पर जेीत हासिल करने में सफल रही है, वहीं बीजेपी के खाते में एक सीट आई है.कांग्रेस के तीनों उम्‍मीदवारों मुकुल वासनिक,रणदीप सुरजेवाला और प्रमोद तिवारी ने जीत हासिल की है जबकि बीजेपी के धनश्‍याम तिवारी का सफलता हाथ लगी है. मीडिया दिग्‍गज सुभाष चंद्रा निर्दलीय के तौर पर मैदान में थे, उन्‍हें बीजेपी का समर्थन भी हासिल था लेकिन इसके बावजूद वे सफल नहीं हो सके. चंद्रा को 30 वोट मिले.

कांग्रेस के वासनिक और सुरजेवाला को अतिरिक्‍त वोट हासिल हुए. बीजेपी की एक विधायक शोभा रानी कुशवाहा ने क्रॉस वोट किया, इसकी तरह बीजेपी के आधिकारिक प्रत्‍याशी घनश्‍याम तिवारी को भी दो अतिरिक्‍त वोट मिले. राजस्‍थान के राज्‍यसभा चुनावों के नतीजों पर कांग्रेस के प्रमुख रणनीतिकार और राज्‍य के सीएम अशोक गहलोत ने खुशी जताई है. उन्‍होंने ट्वीट किया, "राजस्थान में तीन राज्यसभा सीटों पर कांग्रेस की विजय लोकतंत्र की जीत है. मैं तीनों नवनिर्वाचित सांसदों प्रमोद तिवारी,  मुकुल वासनिक एवं रणदीप सुरजेवाला को बधाई देता हूं. मुझे पूर्ण विश्वास है कि तीनों सांसद दिल्ली में राजस्थान के हक की मजबूती से पैरवी कर सकेंगे."

Advertisement
Advertisement

एक अन्‍य ट्वीट में उन्‍होंनेलिखा, "यह शुरू से स्पष्ट था कि कांग्रेस के पास तीनों सीटों के लिए जरूरी बहुमत है परन्तु भाजपा ने एक निर्दलीय को उतारकर हॉर्स ट्रेडिंग का प्रयास किया. हमारे विधायकों की एकजुटता ने इस प्रयास को करारा जवाब दिया है. 2023 विधानसभा चुनाव में भी भाजपा को इसी तरह हार का सामना करना पड़ेगा." 

Advertisement

- ये भी पढ़ें -

* "ईरान ने पैगंबर विवाद को लेकर वेबसाइट पर फिर डाला अजीत डोभाल से जुड़ा बयान, कल किया था डिलीट
* राष्ट्रपति पद के लिए नीतीश कुमार की दावेदारी में है कितना दम?
* "पश्चिम बंगाल के विभाजन के बारे में टिप्पणी करने से दूर रहें: नड्डा की भाजपा नेताओं को नसीहत

Advertisement