राहुल के बयान पर राजनाथ बोले- सदन को गुमराह ना करें, अग्निवीर के शहीद को 1 करोड़ मुआवजा दिया जाता है

राहुल के अग्निवीर से जुड़े बयान पर राजनाथ सिंह ने कहा कि अग्निवीर शहीद को एक करोड़ मुआवजा दिया जाता है. अग्निवीर पर राहुल गांधी गलत बयान ना दें. वह सदन को गुमराह कर रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

लोकसभा में आज नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने अग्निवीर योजना को लेकर सवाल उठाए. उन्होंने कहा कि अग्निवीर को मोदी सरकार शहीद का दर्जा नहीं देती. उन्हें मुआवजा नहीं दिया जाता. कांग्रेस आएगी तो अग्निवीर हटाएगी. अग्निवीर सेना की नहीं PMO की स्कीम है. इनके लिए अग्निवीर यूज एंड थ्रो मजदूर है. राहुल के इस बयान पर राजनाथ सिंह ने कहा कि अग्निवीर शहीद को एक करोड़ मुआवजा दिया जाता है. अग्निवीर पर राहुल गांधी गलत बयान ना दें. वह सदन को गुमराह कर रहे हैं.

बता दें कि लोकसभा में आज राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के बयान पर जमकर हंगामा हुआ.  लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने सोमवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए कहा कि खुद को हिंदू कहने वाले हर समय ‘हिंसा और नफरत फैलाने' में लगे हैं, जिस पर सत्ता पक्ष के सदस्यों ने जोरदार तरीके से विरोध जताया और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना बहुत गंभीर बात है. हालांकि राहुल गांधी ने प्रतिक्रिया में कहा कि वह भाजपा की बात कर रहे हैं और भाजपा, नरेन्द्र मोदी जी या राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पूरा हिंदू समाज नहीं है.

राहुल के इस बयान पर सदन में हुआ जमकर हंगामा

कांग्रेस नेता ने सदन में कई बार भगवान शिव की एक तस्वीर दिखाते हुए कहा कि वह हमें अहिंसा और निडरता का संदेश देते हैं. उन्होंने इस्लाम, ईसाई और जैन धर्म के उपदेशों की भी बात की. सदन में राष्ट्रपति अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए राहुल ने कहा कि सभी धर्मों और हमारे सभी महापुरुषों ने अहिंसा और निडरता की बात की है। वे कहते थे कि डरो मत, डराओ मत. शिवजी कहते हैं डरो मत, डराओ मत. वह अहिंसा की बात करते हैं. लेकिन जो लोग अपने आपको हिंदू कहते हैं वो 24 घंटे हिंसा, नफरत और असत्य की बात करते हैं.'' इस पर सत्तापक्ष के सदस्य अपने स्थान पर खड़े होकर जोरदार तरीके से विरोध जताने लगे. इस पर राहुल ने कहा कि आप हिंदू हैं ही नहीं. हिंदू धर्म में साफ लिखा है सत्य के साथ खड़ा होना चाहिए, सत्य से पीछे नहीं हटना चाहिए. ये इसलिए चिल्ला रहे हैं क्योंकि तीर दिल में जाकर लगा है.''

Advertisement

पीएम मोदी और अमित शाह ने भी राहुल गांधी को टोका

इस बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राहुल से कहा कि आप नेता प्रतिपक्ष हैं. इसका ध्यान रखें कि किसी की भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचे. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना...यह बहुत गंभीर विषय है. राहुल ने कहा कि भाजपा, नरेन्द्र मोदी जी या राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पूरा हिंदू समाज नहीं हैं. गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि खुद के हिंदू होने पर गर्व करने वाले करोड़ों लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए नेता प्रतिपक्ष को सदन से माफी मांगनी चाहिए.
 

Advertisement
Topics mentioned in this article