Rajasthan Exit Poll 2023 : राजस्थान में BJP को बहुमत के आसार, गहलोत की जा सकती है कुर्सी - Jan Ki Baat

200 विधानसभा सीटों वाले राजस्थान की 199 सीटों पर एक ही चरण में 25 नवंबर को मतदान करवाया गया था.

Advertisement
Read Time: 11 mins
नई दिल्ली:

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो चुके हैं. उम्मीदवारों के भाग्य अब मशीन में बंद हैं. अंतिम चरण में गुरुवार को तेलंगाना में मतदान संपन्न हो गए. वहीं इससे पहले ही मिजोरम, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में वोट डाले जा चुके हैं. राजस्थान में 25 तारीख को वोट डाले गए थे. इस चुनाव में मतदाताओं ने जमकर वोटिंग किया था. मतदान के बाद जनता से बातचीत कर कई एजेंसियों की तरफ से एग्जिट पोल लाया गया है. 'जन की बात' (Jan Ki Baat) एग्जिट पोल के मुताबिक, भाजपा को 100 से 122 सीटों के साथ स्पष्ट बहुमत मिलता हुआ दिख रहा है. वहीं, अशोक गहलोत के हाथ से कुर्सी जा सकती है. इस एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक, कांग्रेस को केवल 62 से 85 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, अन्यों को 15 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. 

Advertisement

199 सीटों पर एक ही चरण में हुए थे मतदान
गौरतलब है कि 200 विधानसभा सीटों वाले राजस्थान की 199 सीटों पर एक ही चरण में 25 नवंबर को मतदान करवाया गया था. राज्य की करनपुर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी का निधन हो जाने के कारण चुनाव टाल दिया गया था. फिलहाल राज्य में कांग्रेस की सरकार है. कांग्रेस नेता अशोक गहलोत राज्य के सीएम हैं. अशोक गहलोत राजस्थान की राजनीति में दिग्गज नेता माने जाते हैं. वो कई दफे राज्य के सीएम रह चुके हैं. हालांकि राजस्थान में लंबे समय से किसी भी दल को लगातार दूसरी बार जीत नहीं मिली है. कांग्रेस पार्टी की तरफ से इस चुनाव से ठीक पहले आंतरिक मतभेद को भी खत्म करने का प्रयास किया गया था. साथ ही अशोक गहलोत सरकार की योजनाओं के दम पर कांग्रेस सत्ता में वापसी चाहती है. 

BJP ने कई दिग्गजों को मैदान में उतारा था
दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने कांग्रेस सरकार के काल में महिलाओं के ख़िलाफ़ अपराध तथा भ्रष्टाचार को इस चुनाव में मुद्दा बनाया था. साथ ही एन्टी-इन्कम्बैन्सी के सहारे भी बीजेपी को जीत की है. BJP को कुछ उम्मीद पिछले कई दशक से राज्य में चली आ रही अलिखित परम्परा से भी है. हालांकि भारतीय जनता पार्टी ने इस चुनाव में अपने सीएम उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है. पार्टी की तरफ से कई दिग्गज नेताओं को विधानसभा चुनाव मैदान में उतारा गया था.

Advertisement
Featured Video Of The Day
New Indian Laws: कई राज्य उठा रहे हैं नये क़ानूनों पर सवाल