देश में लाखों की संख्या में लोग हर रोज ट्रेन में यात्रा करते हैं, इस दौरान कई बार उनका सामना स्वाभाविक रूप से रेलवे की खराब सेवाओं से होता है. कई यात्री खराब भोजन, गंदे बाथरूम्स और भारतीय रेलों को अनियमित टाइम शेड्यूल की शिकायत सोशल मीडिया के जरिये करते हैं. ऐसे ही एक मामले में एक महिला ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन लिमिटेड (IRCTC)के ऑफिशियल अकाउंट पर हाल की रेल यात्रा के दौरान उसे उपलब्ध कराए गए खराब गुणवत्ता के खाने को लेकर नाराजगी जताई. भूमिका नाम की ट्वटिर यूजर ने ट्रेन में अपने आधे खाए हुए खाने की तस्वीर पोस्ट की, इस पोस्ट में प्लेट में दाल, चावल और सब्जी को देखा जा सकता है.
इस ट्विटर यूजर ने लिखा-ट्रेन का बढ़ता किराया, इनमें परोसे जाने वाले खाने की गुणवत्ता को सही नहीं ठहराता. इस महिला ने लिखा- @IRCTCofficial क्या आपने कभी अपना खुद का खाना चखा है? क्या आप अपने परिवार और बच्चों को भी ऐसी घटिया क्वालिटी और स्वाद देंगे? इसका स्वाद कैदियों के खाने जैसा है. ट्रेन के टिकट की कीमतें दिन-प्रतिदिन बढ़ रही हैं लेकिन आप अपने ग्राहकों को वही खराब गुणवत्ता वाला भोजन उपलब्ध करा रहे हैं.''
भारतीय रेलवे के खाने की 'खराब' गुणवत्ता को लेकर किए गए इस ट्वीट को काफी लोगों का समर्थन मिला. एक यूजर ने लिखा, "'खाना उनकी सेवाओं की तरह ही दयनीय है. App की गुणवत्ता खराब है, वेबसाइट एक दुःस्वप्न की तरह है. चार्जेज काफी ऊपर हैं और गुणवत्ता खराब है, बहुत खराब है." हालांकि एक यूजर ने इस बात की ओर भी ध्यान दिलाया कि इस तरह के सार्वजनिक ट्वीट देश की छवि को खराब करते हैं. कुछ अन्य ने लिखा- भोजन की कम कीमतों को देखते हुए उन्हें शिकायत नहीं करनी चाहिए जबकि कुछ ने इस महिला को सुझाव दिया कि वह अपनी अगली ट्रेन यात्रा के दौरान घर का बना भोजन लेकर आएं. एक अन्य यूजर ने रेलवे के बचाव में आगे आते हुए लिखा, "अब तक, मैंने @IRCTCofficial के भोजन को स्वादिष्ट और अच्छी गुणवत्ता वाला पाया है. कृपया आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली राशि के बदले 5-स्टार क्वालिटी की अपेक्षा न करें जो अभी भी सरकार द्वारा अनुदानित है." इन यूजर्स के जवाब में भूमिका ने एक और ट्वीट शेयर किया, उन्होंने लिखा, ''यह पोस्ट किसी आईआरसीटीसी ट्रेन कर्मचारी को टारगेट नहीं कर रही. यह फूड स्टाफकी गलती नहीं है. वे हमें IRCTC का खाना पहुंचाकर अपना काम अंजाम दे रहे हैं. फूड स्टाफ के सदस्य हमारे पैसे वापस करने आए और यह उनकी गलती नहीं थी.''
इस बीच,रेल यूजर्स के समर्थन के लिए एक आधिकारिक अकाउंट-रेलवे सेवा (Railway Seva), ने तुरंत महिला की शिकायत का जवाब दिया. हालांकि, अपने जवाब में उन्होंने महिला को 'सर' कहकर संबोधित किया, जिससे चुटकुलों और मीम्स का सिलसिला शुरू हो गया. उन्होंने IRCTC के एक अधिकारी के हवाले से लिखा, "सर, कृपया PNR और मोबाइल नंबर, डायरेक्ट मैसेज (DM) में शेयर करें."
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