रेलवे हुआ मालामाल, बीते वित्त वर्ष में जुटाया 2.40 लाख करोड़ रुपये का राजस्व

भारतीय रेल का यात्री राजस्व सालाना आधार पर 61 प्रतिशत बढ़कर 63,300 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. रेल मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी.

Advertisement
Read Time: 5 mins
बयान के मुताबिक 2022-23 में माल ढुलाई से राजस्व बढ़कर 1.62 लाख करोड़ रुपये हो गया है.
नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे ने वित्त वर्ष 2022-23 में 2.40 लाख करोड़ रुपये का रिकॉर्ड राजस्व अर्जित किया है. यह आंकड़ा इससे पिछले वित्त वर्ष की तुलना में लगभग 49,000 करोड़ रुपये अधिक है. रेल मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी. बयान के मुताबिक 2022-23 में माल ढुलाई से राजस्व बढ़कर 1.62 लाख करोड़ रुपये हो गया, जो इससे पिछले साल की तुलना में लगभग 15 प्रतिशत अधिक है.

भारतीय रेल का यात्री राजस्व सालाना आधार पर 61 प्रतिशत बढ़कर 63,300 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. बयान में आगे कहा गया कि तीन वर्षों के बाद भारतीय रेलवे अपने पेंशन व्यय को पूरा करने में सक्षम हो गया है. पिछले वर्षों के दौरान रेलवे ने अपने पेंशन उत्तरदायित्व के कुछ हिस्से को वहन करने के लिए वित्त मंत्रालय से संपर्क किया था.

राजस्व बढ़ने तथा खर्चों को कम करने के प्रयासों से परिचालन अनुपात 98.14 प्रतिशत पर लाने में मदद मिली है। यह संशोधित लक्ष्य के अनुरूप है.

बयान के अनुसार सभी राजस्व व्यय को पूरा करने के बाद रेलवे ने आंतरिक स्रोतों से पूंजी निवेश को लेकर 3,200 करोड़ रुपये अर्जित किये.

ये भी पढ़ें : 

हीट वेव की चपेट में कई शहर, पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार; जानिए मौसम का हाल

जब अतीक अमहद ने 2008 के विश्वास मत में UPA सरकार के खिलाफ किया मतदान

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Weather Update: बारिश ने खोली पुलों की पोल? | Bihar Bridge Collapse | 5 Ki Baat | NDTV India | Rains