राहुल गांधी ने EY कर्मचारी अन्ना के माता-पिता को किया वीडियो कॉल, प्रोफेशनल्स के लिए लड़ने का दिया भरोसा

एआईपीसी ने एक बयान में कहा कि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने अन्‍ना के निधन पर शोक व्यक्त किया और नेता प्रतिपक्ष के रूप में इस मुद्दे को उठाने का आश्‍वासन दिया.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्‍ली:

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने शनिवार को पुणे स्थित ‘अर्न्स्ट एंड यंग' (इवाई) कंपनी में कथित अत्यधिक काम के दबाव के कारण अपनी जान गंवाने वाली अन्ना सेबेस्टियन पेरायिल के माता-पिता को आश्वासन दिया कि वह भारत में लाखों पेशेवरों के लिए कामकाजी दशा में सुधार के लिए लड़ेंगे. कोच्चि में पीड़िता के घर पहुंचे ‘ऑल इंडिया प्रोफेशनल्स कांग्रेस' (एआईपीसी) के अध्यक्ष प्रवीण चक्रवर्ती ने वीडियो कॉल के माध्यम से राहुल की अन्ना सेबेस्टियन के माता-पिता से बात कराई. 

एआईपीसी द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, उन्होंने अन्ना के आकस्मिक और दुखद निधन पर शोक व्यक्त किया तथा भारत में लाखों पेशेवरों के लिए कामकाजी दशा में सुधार के मुद्दे पर इस बेहद कठिन क्षण में बोलने के लिए परिवार के साहस और उनकी नि:स्वार्थता की सराहना की. इसमें कहा गया कि गांधी ने उन्हें आश्वासन दिया कि वह नेता प्रतिपक्ष के रूप में इस मुद्दे के लिए लड़ेंगे.

गांधी ने एआईपीसी अध्यक्ष को भारत में सभी कामकाजी पेशेवरों के लिए अन्ना की स्मृति में एक जागरूकता आंदोलन का निर्देश दिया.

बयान में कहा गया, ‘‘गांधी के निर्देशों का पालन करते हुए एआईपीसी कॉरपोरेट पेशेवरों से काम के तनाव और विषाक्त कार्य संस्कृति से संबंधित मुद्दों के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए जल्द ही एक हेल्पलाइन नंबर की घोषणा करेगी. इसके बाद एआईपीसी कॉरपोरेट क्षेत्र में पेशेवरों के लिए बेहतर कामकाजी दशा उपलब्ध कराने के लिए मसौदा दिशानिर्देश पेश करना चाहेगी.

अगले संसद सत्र में उठाएंगे यह मामला : थरूर 

कल रात ‘एक्स' पर एक पोस्ट में वरिष्ठ कांग्रेस नेता और एआईपीसी के पूर्व अध्यक्ष शशि थरूर ने कहा कि उन्होंने अन्ना सेबेस्टियन के पिता सिबी जोसेफ के साथ गहरी भावनात्मक बातचीत की जिसकी अर्न्स्ट एंड यंग में चार महीने तक सातों दिन 14 घंटे की बेहद तनावपूर्ण कामकाजी परिस्थिति और काम के दबाव के चलते दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी.

थरूर ने कहा, ‘‘संसद के अगले सत्र के दौरान सबसे पहले इस मामले को उठाएंगे.''

काम के कथित दबाव से हो गई थी मौत 

पेरायिल (26) चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) थीं जिनकी कथित तौर पर कंपनी में अत्यधिक काम के दबाव के कारण मौत हो गई. ईवाई ने बुधवार को एक बयान जारी कर कहा था, ‘‘जुलाई 2024 में अन्ना सेबेस्टियन के दुखद और असामयिक निधन से हमें गहरा दुख हुआ है.'' इसने कहा कि वह देश भर में अपने कार्यालयों में सुधार करना और स्वस्थ कार्यस्थल प्रदान करना जारी रखेगा.

Advertisement

‘ईवाई ग्लोबल' की सदस्य कंपनी ‘एसआर बाटलीबोई' के साथ काम करने वाली अन्ना सेबेस्टियन पेरायिल के दुखद निधन के कुछ दिन बाद श्रम और रोजगार मंत्रालय कथित ‘असुरक्षित और शोषणकारी कार्य वातावरण' की जांच कर रहा है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Vinesh Phogat की मौसी के साथ खास बातचीत, "मैंने रोटी खिलाई है, मालिश की है" | Haryana Elections
Topics mentioned in this article