'उन्होंने मुझसे कहा था, रोना मत...' : राहुल गांधी ने वीडियो के जरिए दादी इंदिरा को दी श्रद्धांजलि

उन्होंने कहा कि घर में मेरे पिता काफी सख्त थे और मेरी अनिवार्य रूप से दो मां थीं, जिनमें एक 'सुपर' मां भी शामिल है, जो मेरी दादी थीं, जो मेरे पिता के नाराज़ होने पर मेरा बचाव करती थीं.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने रविवार को अपनी दादी और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Tribute to Indira Gandhi) को श्रद्धांजलि देते हुए एक भावनात्मक वीडियो पोस्ट किया, जिनकी 1984 में आज ही के दिन दिल्ली में हत्या कर दी गई थी. तीन मिनट के वीडियो में राहुल (जो उस समय केवल 14 वर्ष के थे) इंदिरा गांधी के अंतिम संस्कार में रोते हुए दिख रहे हैं. इसके सात साल बाद मई 1991 में उनके पिता व पूर्व प्रधानमंत्री की हत्या के बाद उन्होंने इसे अपने जीवन का दूसरा सबसे कठिन दिन बताया. राहुल गांधी ने वीडियो में इंदिरा गांधी के अंतिम संस्कार के अलावा उनके व अपने पिता राजीव गांधी के साथ बिताए गए पलों समेत कई पुरानी यादों की तस्वीरें भी शेयर की हैं. 

वीडियो में उन्होंने कहा, "यह मेरी दादी का अंतिम संस्कार था, मेरे जीवन का सबसे कठिन, खैर दूसरा सबसे कठिन दिन. उन्होंने मुझसे कहा था 'रोना मत'... आप देख सकते हैं कि मैं अपना चेहरा छुपा रहा हूं (अंतिम संस्कार में). मरने से पहले, उन्होंने मुझसे कहा था कि 'अगर मुझे कुछ हो जाए तो रोना मत...' तब मुझे समझ नहीं आया था कि उसका क्या मतलब है." 

लोकतंत्र की रक्षा करना ही सरदार पटेल को सच्ची श्रद्धांजलि : राहुल गांधी

Featured Video Of The Day
Instagram का नया 'Teen Accounts' फ़ीचर माता-पिता को बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में करेगा मदद
Topics mentioned in this article