प्रधानमंत्री मोदी ने बेल्जियम के अपने समकक्ष एलेक्जेंडर डी क्रू से की बात

दोनों नेताओं ने यूरोपीय संघ की परिषद की बेल्जियम की मौजूदा अध्यक्षता के तहत भारत-यूरोपीय संघ रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की प्रतिबद्धता की पुष्टि की.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को बेल्जियम के अपने समकक्ष एलेक्जेंडर डी क्रू से बात की और दोनों देशों के 'उत्कृष्ट' संबंधों की समीक्षा करने के साथ ही व्यापार, निवेश और स्वच्छ प्रौद्योगिकियों सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में यह जानकारी दी. टेलीफोन पर हुई इस बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में ब्रसेल्स में पहले परमाणु ऊर्जा शिखर सम्मेलन की सफल मेजबानी के लिए डी क्रू को बधाई दी. बयान में कहा गया, 'दोनों नेताओं ने भारत और बेल्जियम के बीच उत्कृष्ट संबंधों की समीक्षा की.'

इसके मुताबिक, मोदी और डी क्रू ने व्यापार, निवेश, स्वच्छ प्रौद्योगिकियों, सेमीकंडक्टर, फार्मास्यूटिकल्स, ग्रीन हाइड्रोजन, आईटी, रक्षा, बंदरगाहों सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की.

दोनों नेताओं ने यूरोपीय संघ की परिषद की बेल्जियम की मौजूदा अध्यक्षता के तहत भारत-यूरोपीय संघ रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की प्रतिबद्धता की पुष्टि की. दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और वैश्विक घटनाक्रमों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया.

बयान में कहा गया, 'वे पश्चिम एशिया क्षेत्र और रूस-यूक्रेन संघर्ष में शांति और सुरक्षा की शीघ्र बहाली के लिए सहयोग और समर्थन बढ़ाने की आवश्यकता पर सहमत हुए.'दोनों नेताओं ने संपर्क में रहने पर भी सहमति जताई.

Advertisement
(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Jammu में गरजे Shah, विपक्ष की सरकार आई तो लौटेगा आतंकवाद, बूथ प्रभारियों को बताया पार्टी की शक्ति