G7 समिट में पोप फ्रांसिस से गले मिले पीएम मोदी, भारत आने का दिया न्योता

सत्र में जी7 के नेता और ‘ग्लोबल साउथ’ के नेता शामिल हुए. प्रधानमंत्री ने अक्टूबर 2021 में वेटिकन के अपोस्टोलिक पैलेस में एक निजी मुलाकात के दौरान पोप फ्रांसिस से मुलाकात की थी.

Advertisement
Read Time: 2 mins
बारी (इटली):

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पोप फ्रांसिस ने शुक्रवार को दक्षिणी इटली के अपुलिया में जी7 शिखर सम्मेलन के ‘आउटरीच सत्र' में गर्मजोशी से मुलाकात की. उन्होंने विश्व के अन्य नेताओं के साथ महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की.

PM मोदी को 87 वर्षीय पोप के साथ हल्के-फुल्के अंदाज में बातचीत करते हुए देखा गया. पोप ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई), ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्य सागर विषय पर ‘आउटरीच सत्र' में अपने संबोधन में कहा, ‘‘एआई का बेहतर इस्तेमाल करना हममें से प्रत्येक पर निर्भर करता है.''

सत्र में जी7 के नेता और ‘ग्लोबल साउथ' के नेता शामिल हुए. प्रधानमंत्री ने अक्टूबर 2021 में वेटिकन के अपोस्टोलिक पैलेस में एक निजी मुलाकात के दौरान पोप फ्रांसिस से मुलाकात की थी.

इस दौरान दोनों नेताओं ने कोविड-19 महामारी और दुनियाभर के लोगों पर इसके प्रभावों को लेकर चर्चा की थी. उन्होंने जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौतियों पर भी चर्चा की थी.

Advertisement

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, भारत और होली सी (कैथोलिक चर्च की वेटिकन स्थित सरकार) के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध हैं और ये 1948 में राजनयिक संबंधों की स्थापना के समय से ही हैं. एशिया में दूसरी सबसे बड़ी कैथोलिक आबादी वाला देश होने के कारण भारत को अगले वर्ष पोप के दौरे की उम्मीद है.

फरीदाबाद सिरो-मालाबार सूबा के आर्कबिशप कुरियाकोस भरणीकुलंगरा ने कहा कि PM मोदी ने शुक्रवार को ‘आउटरीच सत्र' में पोप फ्रांसिस से मुलाकात की. यह मुलाकात ईसाई समाज के लिए काफी अहम है.

Advertisement

फरीदाबाद सिरो-मालाबार सूबा के आर्कबिशप ने G7 शिखर सम्मेलन में पोप फ्रांसिस के साथ पीएम मोदी की बातचीत की सराहना की है. य मुलाकात एक बहुत अच्छा संकेत है. क्रिसमस के दौरान भी पीएम मोदी की ओर से क्रिसमस रिसेप्शन का आयोजन किया जाता रहा है. 
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Hassan Nasrallah Killed: क्या अब ख़त्म हो जाएगा हिज़्बुल्लाह?
Topics mentioned in this article