राष्ट्रपति चुनाव : एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू चुनाव प्रचार के लिए आज कोलकाता जाएंगी

President election:पश्चिम बंगाल में बीजेपी के 75 विधायक और 17 सांसद हैं जिनमें से पांच विधायक और एक सांसद टीएमसी में शामिल हो चुके हैं

Advertisement
Read Time: 15 mins

नई दिल्ली:

Presidential election: राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए (NDA) की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) आज शाम को चुनाव प्रचार (Election campaign) के लिए कोलकाता (Kolkata) पहुंचेंगी. वे कल सुबह चुनाव प्रचार करेंगी और बीजेपी के विधायकों और सांसदों से मिलेंगी. राज्य में बीजेपी के 75 विधायक और 17 सांसद हैं जिनमें से पांच विधायक और एक सांसद टीएमसी में शामिल हो चुके हैं.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कह चुकी हैं कि अगर सरकार ने द्रौपदी मुर्मू के नाम का ऐलान करने से पहले आम राय बनाने की कोशिश की होती तो आम राय बन सकती थी. 

यह भी खबर आई थी कि जिन यशवंत सिन्हा का नाम टीएमसी ने आगे बढ़ाया था उन्हें ही प्रचार के लिए पश्चिम बंगाल आने से मना कर दिया. दरअसल, ममता बनर्जी को आशंका है कि जंगलमहल और उत्तरी बंगाल में टीएमसी के आदिवासी वोट छिटक सकते हैं क्योंकि मुर्मू आदिवासी हैं और टीएमसी उनका विरोध कर रही है.

सांसदों का समर्थन हासिल करने के लिए मुर्मू विभिन्न राज्यों का दौरा कर रहीं हैं. बताया जाता है कि
द्रौपदी मुर्मू 12 जुलाई की सुबह सबसे पहले शहर में स्वामी विवेकानंद के पैतृक घर जाएंगी. फिर वह सुबह करीब 10 बजे एक होटल में बीजेपी के सांसदों से मिलेंगी.

पहले द्रौपदी मुर्मू का नौ जुलाई को कोलकाता जाने का कार्यक्रम था, लेकिन जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के सम्मान में घोषित एक दिवसीय राष्ट्रीय शोक के मद्देनजर उसे रद्द कर दिया गया था.

उधर, मुंबई में शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने राष्ट्रपति चुनाव पर चर्चा के लिए आज बैठक बुलाई है.
पार्टी के सिंधुदुर्ग से सांसद विनायक राउत के मुताबिक बैठक दोपहर 12 बजे होगी. पार्टी के कुछ सांसदों ने पूर्व में पार्टी नेतृत्व से एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देने की अपील की थी. राउत के मुताबिक बैठक का एजेंडा 18 जुलाई को होने वाले चुनाव में पार्टी का रुख तय करना है.

Advertisement

गौरतलब है कि शिवसेना ने एनडीए की सहयोगी होते हुए पूर्व में कांग्रेस नेता प्रतिभा पाटिल और प्रणब मुखर्जी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी को समर्थन दिया था. पिछले सप्ताह पार्टी सांसद राहुल शेवाले और राजेंद्र गावित ने उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर मुर्मू को समर्थन देने का अनुरोध किया था.
(इनपुट भाषा से भी)

BJP और सहयोगियों दलों ने गुवाहाटी पहुंची द्रौपदी मुर्मू का भव्य तरीके से किया स्वागत

Advertisement
Topics mentioned in this article