Photo: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 'उद्यान उत्सव 2024' का किया उद्घाटन, कल से आम जनता के लिए खुलेगा गार्डन

Udyan Utsav 2024: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज उद्यान उत्सव - I, 2024 देखने पहुंचीं. 'उद्यान उत्सव-I' के तहत, अमृत उद्यान 2 फरवरी से 31 मार्च, 2024 तक जनता के लिए खुला रहेगा.

Advertisement
Read Time: 14 mins
P

Udyan Utsav 2024: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज 'उद्यान उत्सव - I'  देखने पहुंचीं. 'उद्यान उत्सव-I' के तहत, अमृत उद्यान 2 फरवरी से 31 मार्च, 2024 तक (सोमवार को छोड़कर जो रखरखाव के दिन हैं) जनता के लिए खुला रहेगा.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अमृत उद्यान में 'उद्यान उत्सव 2024' का उद्घाटन किया. 

Photo Credit: प्रशांत

पंद्रह एकड़ में फैले इस प्रसिद्ध उद्यान में इस बार फूलों की 85 से अधिक प्रजातियों के अलावा एक पुष्प घड़ी और एक ‘सेल्फी पॉइंट' भी होगा.

Photo Credit: प्रशांत

राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, ‘‘भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज (1 फरवरी, 2024) उद्यान उत्सव-1- 2024 की शोभा बढ़ाई.''

Photo Credit: प्रशांत

इसमें कहा गया कि उद्यान उत्सव-1 के तहत अमृत उद्यान दो फरवरी से 31 मार्च, 2024 तक (सोमवार को छोड़कर जो रखरखाव का दिन है) जनता के लिए खुला रहेगा.‍

Photo Credit: प्रशांत

पहली बार, अमृत उद्यान में आने वाले वीजिटर्स के लिए 18 किस्मों के 42,000 ट्यूलिप वाला एक थीम गार्डन विकसित किया गया है.

Photo Credit: प्रशांत

इसके साथ ही 225 साल पुराना शीशम का पेड़ और बोनसाई उद्यान (300 से अधिक बोनसाई, जिनमें से कई दशकों पुराने हैं) विजिटर्स के लिए प्रमुख आकर्षणों में से हैं.

Advertisement

Photo Credit: प्रशांत

बयान में कहा गया, 'बुकिंग ऑनलाइन और साथ ही गेट नंबर 35 के बाहर स्थित स्वयं-सेवा कियोस्क के माध्यम से की जा सकती है. स्लॉट की बुकिंग मुफ्त है.'

Photo Credit: प्रशांत

अमृत उद्यान के अलावा लोग हफ्ते में छह दिन (मंगलवार से रविवार तक) राष्ट्रपति भवन और राष्ट्रपति भवन संग्रहालय भी देख सकते हैं. 

Advertisement

Photo Credit: प्रशांत

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विरोधियों पर बरसे Amit Shah, कहा- फिर से आतंकवाद को बढ़ाने की कोशिश | Hot Topic
Topics mentioned in this article