प्रकाश जावड़ेकर ने की घोषणा, अप्रैल 2020 से देश के कई शहरों में मिलने लगेगा BS6 फ्यूल

जावड़ेकर ने बताया कि देश में पर्यावरण को बचाने के लिए किये जा रहे प्रयासों के फलस्वरूप देश का वन क्षेत्र 15 हज़ार वर्ग किलोमीटर बढ़ा है और अब यह कुल क्षेत्रफल का 25 प्रतिशत हो गया है.

प्रकाश जावड़ेकर ने की घोषणा, अप्रैल 2020 से देश के कई शहरों में मिलने लगेगा BS6 फ्यूल

जयपुर:

केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण और वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार जयपुर में कहा कि जयपुर सहित देश के अनेक प्रमुख शहरों में आगामी एक अप्रैल से बीएस 6 ईंधन मिलने लगेगा. जावड़ेकर ने यहां मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एम एन आई टी) परिसर में पौधा लगाने के बाद कहा कि बीएस 6 ईंधन के लिए 60 हज़ार करोड़ रुपये का निवेश किया गया है और इससे वाहनों से होने वाले प्रदूषण में 80-90 प्रतिशत की कमी आएगी. उन्होंने बताया कि सरकार ने देश के 122 शहरों के लिए नेशनल क्लीन एयर कार्यक्रम बनाया गया है. इसमें प्रत्येक शहर के प्रदूषण के स्तर के अनुरूप पर्यावरण संरक्षण के लिए योजनाएं बनायी जाएंगी. 

जावड़ेकर ने बताया कि देश में पर्यावरण को बचाने के लिए किये जा रहे प्रयासों के फलस्वरूप देश का वन क्षेत्र 15 हज़ार वर्ग किलोमीटर बढ़ा है और अब यह कुल क्षेत्रफल का 25 प्रतिशत हो गया है. हमें इसे बढ़ाकर 33 प्रतिशत करने के प्रयास करने होंगे. उन्होंने बताया कि संस्था में इस वर्ष दाख़िल होने वाले 840 विद्यार्थियों ने कैंपस में ही पौधे लगाए हैं जो एक सराहनीय पहल है. उन्होंने कहा कि हर शिक्षण संस्थान, फ़ैक्ट्री और अन्य व्यापारिक परिसरों में इस तरह की पहल की जानी चाहिए ताकि हम अपने लिए ऑक्सीजन बैंक बना सके.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com