पश्चिम बंगाल में पांचवें चरण के अलावा इन चार राज्यों में भी हो रहे हैं उपचुनाव, जानें सियासी गुणा-गणित

पश्चिम बंगाल के अलावा कुछ और चार और राज्यों में भी उपचुनावों के लिए मतदान प्रक्रिया हो रही है. इनमें उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान और कर्नाटक शामिल हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins
उत्तराखंड, राजस्थान, कर्नाटक और मध्य प्रदेश में उपचुनाव
नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल के अलावा कुछ और चार और राज्यों में भी उपचुनावों के लिए मतदान प्रक्रिया हो रही है. इनमें उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान और कर्नाटक शामिल हैं. उत्तराखंड में अल्मोड़ा की सल्ट विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराए जा रहे हैं. इसके अलावा मध्य प्रदेश की दमोह सीट पर भी उपचुनावों के तहत ही मतदान हो रहा है. जबकि कर्नाटक में बेलगाम लोकसभा सीट और मास्की और बसवकल्याण विधानसभा सीटों पर मतदाता अपने अधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं और राजस्थान में तीन विधानसभा सीट सहाडा (भीलवाड़ा), सुजानगढ़ (चूरू), और राजसमंद विधानसभा सीटों के लिए मतदान की प्रक्रिया हो रही है. 

उत्तराखंड: सल्ट विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव 

भाजपा नेता सुरेंद्र सिंह जीना के पिछले साल नवंबर में कोविड-19 से निधन के कारण अल्मोड़ा की सल्ट विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है. इस सीट पर भाजपा ने जीना के बड़े भाई महेश को टिकट दिया है, वहीं कांग्रेस ने गंगा पंचोली को चुनाव मैदान में उतारा है. सल्ट विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए 95,241 मतदाता मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे, जिनमें से 48,682 पुरुष और 46,559 महिलाएं हैं. 

मध्य प्रदेश में दमोह विधानसभा सीट पर उपचुनाव

मध्य प्रदेश की दमोह सीट पर दो महिलाओं समेत कुल 22 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिनमें से मुख्य मुकाबला भाजपा के राहुल सिंह लोधी और कांग्रेस के अजय टंडन के बीच माना जा रहा है. लोधी साल 2018 में हुए चुनाव में इस सीट से कांग्रेस के टिकट पर विधायक चुने गये थे, लेकिन पिछले साल अक्टूबर में उन्होंने विधायक पद इस्तीफा दे दिया था और बाद में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गये थे. इससे यह सीट खाली हो गई थी. 

Advertisement

कर्नाटक की एक लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव 

 कर्नाटक में बेलगाम लोकसभा सीट और मास्की तथा बसवकल्याण विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान हो रहे हैं. इन तीन निर्वाचन क्षेत्रों में कुल मतदाताओं में 11.37 लाख पुरुष और 11.22 लाख महिलाएं हैं. बेलगाम में 10, बसवकल्याण में 12 और मास्की में आठ उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. 

राजस्थान की तीन विधानसभा सीटों के उपचुनाव 

राजस्थान के सहाडा (भीलवाड़ा), सुजानगढ़ (चूरू), और राजसमंद विधानसभा सीटों के उपचुनाव में कुल 7,43,802 मतदाता 27 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला करने के लिये 1,145 मतदान केन्द्रों पर मतदान कर रहे हैं. सुजानगढ से निवर्तमान विधायक मास्टर भंवरलाल मेघवाल, सहाडा से विधायक कैलाश त्रिवेदी और राजसमंद से विधायक किरण माहेश्वरी के निधन के बाद उपचुनाव कराए जा रहे हैं. मेघवाल और त्रिवेदी कांग्रेस के विधायक थे, जबकि माहेश्वरी भाजपा विधायक थीं। दोनों ही पार्टियों ने उनके परिवार के सदस्यों को टिकट दिया है. 
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: हाथरास हादसे के 3 दिन, 'भोले बाबा' पर अब तक कार्रवाई नहीं