"राजनीतिक हताशा" : सरकारी कार्यक्रम में हरसिमरत कौर के किसानों का मुद्दा उठाने पर केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आगे कहा कि अन्य मांगों को उठाने के लिए यह आयोजन सही समय और मंच नहीं था और उन्‍होंने इसे "दुर्भाग्यपूर्ण" करार दिया. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि आज के कार्यक्रम में राजनीति का संदर्भ दुर्भाग्यपूर्ण था.
नई दिल्ली :

शिरोमणि अकाली दल नेता हरसिमरत कौर बादल (Harsimrat Kaur Badal) पर परोक्ष हमला करते हुए केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने रविवार को एम्स बठिंडा के उद्घाटन में भाग लेने के बाद कहा कि "अनुभवी राजनेताओं" को ऐसे आयोजनों में अपनी "राजनीतिक हताशा" फैलाने के प्रलोभन से बचना चाहिए. उनका यह बयान शिरोमणि अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा एम्स बठिंडा के वर्चुअल उद्घाटन के बाद प्रदर्शनकारी किसानों का मुद्दा उठाने के बाद आया है. 

पुरी ने एएनआई से कहा, "इस समारोह में, जिसमें मैंने वर्चुअली भाग लिया, मैंने एक व्यक्ति विशेष को बेहद राजनीतिक भाषण देते सुना. मुझे नहीं लगता कि चिकित्सा सुविधा के समर्पण जैसा कोई अवसर है. वे शपथ लेते हैं और मानव जीवन के प्रति पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं और अराजनीतिक हैं. देखिए, प्रधानमंत्री की सरकार उन समस्याओं से इस तरह निपट रही है, जैसा पहले किसी सरकार ने नहीं किया.'' 

Advertisement

पुरी ने आगे कहा कि अन्य मांगों को उठाने के लिए यह आयोजन सही समय और मंच नहीं था और उन्‍होंने इसे "दुर्भाग्यपूर्ण" करार दिया. 

उन्‍होंने कहा, "किसानों को अधिक कवरेज और अधिक लाभ के साथ एमएसपी कई गुना बढ़ गया है और किसानों को हर तीन महीने में भुगतान किया जा रहा है (पीएम किसान सम्मान योजना के तहत). आज के कार्यक्रम में राजनीति का संदर्भ दुर्भाग्यपूर्ण था. मैं सोचता हूं कि अनुभवी राजनेताओं को ऐसे अवसरों पर अपनी राजनीतिक हताशा फैलाने के प्रलोभन से बचाना चाहिए."

पीएम मोदी ने देश को समर्पित किए 5 एम्‍स

यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रायबरेली (उत्तर प्रदेश), राजकोट (गुजरात), मंगलागिरी (आंध्र प्रदेश), बठिंडा (पंजाब) और कल्याणी (पश्चिम बंगाल) में पांच अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (All India Institute of Medical Sciences) का उद्घाटन करने के बाद सामने आई. पीएम मोदी ने कहा कि उन्‍होंने रायबरेली की जनता को जो गारंटी दी थी, उसे पूरा किया है. 

प्रदर्शनकारी किसानों ने ठुकराई केंद्र की पेशकश

18 फरवरी की आधी रात को समाप्त वार्ता के दौरान तीन केंद्रीय मंत्रियों के पैनल ने किसानों से पांच फसलों - मूंग दाल, उड़द दाल, अरहर दाल, मक्का और कपास को केंद्रीय एजेंसियों के माध्‍यम से पांच साल के लिए एमएसपी पर खरीदने की पेशकश की थी. हालांकि प्रदर्शनकारी किसानों ने इस पेशकश को ठुकरा दिया था.  

Advertisement

शिरोमणि अकाली दल और भाजपा 1996 में गठबंधन सहयोगी बने थे. हालांकि केंद्र के अब निरस्त किए गए कृषि कानूनों पर विवाद के कारण भाजपा के सबसे पुराने सहयोगियों में से एक अकाली दल 2020 में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) से अलग हो गया था. 

ये भी पढ़ें :

* मिस्र की लड़की ने ‘देश रंगीला' गीत गाया, प्रधानमंत्री समेत अन्य नेताओं ने की प्रशंसा
* UP में जल्द स्थापित किए जाएंगे 100 बायो गैस प्लांट, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने किया ऐलान
* भारत 2028 से काफी पहले 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बन सकता है: हरदीप सिंह पुरी

Advertisement
Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak Case: जांच के बाद पेपर लीक धांधली में CBI की गिरफ्त में 7 आरोपी, Patna में पूछताछ जारी
Topics mentioned in this article