Nitin Desai Death: नितिन देसाई ने ऑडियो में किया प्रताड़ना का जिक्र, पत्नी ने इन 5 लोगों पर दर्ज कराई FIR

Nitin Desai Case: एनडी फिल्म स्टूडियो के मालिक नितिन चंद्रकांत देसाई ने 2 अगस्‍त को आत्महत्या कर ली थी. पत्नी नेहा नितिन देसाई ने लिखित शिकायत दर्ज कराई है.

Advertisement
Read Time: 26 mins
मुंबई:

बॉलीवुड के जाने-माने आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई के खुदकुशी मामले में उनकी पत्नी नेहा देसाई ने पांच लोगों को खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है. नितिन देसाई की पत्नी नेहा देसाई की लिखित शिकायत पर ECL फाइनेंस कंपनी/एडलवाईज ग्रुप के पदाधिकारी सहित कुछ अन्य 5 लोगों के खिलाफ शुक्रवार को सेक्शन 306 और IPC 34 के तहत एफआईआर दर्ज की गई है. शिकायत में नितिन की पत्नी ने लिखा कि मानसिक परेशानी के कारण उनके पति ने आत्महत्या कर ली. खालापुर पुलिस स्टेशन ने अपराध रजिस्टर संख्या 269/2023 भारतीय दंड विधि 306, 34 के तहत केस दर्ज किया है. 

ये हैं आरोपियों के नाम
नितिन देसाई खुदकुशी मामले में आरोपियों के नाम केयूर मेहता, राशेष शाह, स्मित शाह, EARC कंपनी के आर के बंसल और जितेंद्र कोठारी हैं. जितेंद्र कोठारी को कोर्ट ने हाल ही में दोनों पक्षों के बीच बातचीत के बाद कर्ज का मसला सुलझाने के लिए नियुक्त किया था.

ND स्टूडियों में हुआ नितिन देसाई का अंतिम संस्कार
एनडी फिल्म स्टूडियो के मालिक नितिन चंद्रकांत देसाई ने 2 अगस्‍त को आत्महत्या कर ली थी. शुक्रवार को वह पंचतत्व में विलीन हुए. उनका अंतिम संस्कार उन्हीं के ND स्टूडियों में किया गया. यही उनकी आखिरी इच्छा भी थी.

Advertisement

नितिन देसाई ने कहा था-मुझे फंसाया गया
आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई ने खुदकुशी से पहले वॉयस रिकॉर्डर में अपनी दुखभरी कहानी रिकॉर्ड की थी. उन्होंने अपने वॉयस रिकॉर्ड में कुछ लोगों का नाम लिया. उन्होंने कहा, "राशेष शाह मीठी-मीठी बातें करने वाला है. उसने छोटे और बड़े उद्यमियों के लिए कड़ी मेहनत से बनाए गए मेरे स्टूडियो को निगल लिया. मैंने उसे 100 बार फोन किया, लेकिन फोन नहीं उठाया. 138, ईओडब्ल्यू, एनसीएलटी डीआरटी के जरिए बहुत परेशान किया. मेरे पास दो-तीन इंवेस्टर्स इंवेस्ट करने के लिए तैयार थे, लेकिन उसने को-ऑपरेट नहीं किया. मुझ पर दोगुनी कीमत का बोझ डालकर दबाव डाला गया. मुझ पर अपने स्वार्थ को पूरा करने के लिए एक अलग तरीके से दबाव डाला गया."

Advertisement
नितिन देसाई ने आगे कहा, "स्मित शाह, केयूर मेहता, आरके बंसल मेरे स्टूडियो को लूटने, मुझे बदनाम कर घेरने का काम कर रहे हैं. इन लोगों ने मुझे बर्बाद कर दिया. रुपये के लिए धमकी देकर दबाव डाला. मेरा सोने जैसा ऑफिस बिकवाया. एक मराठी कलाकार को मारने का काम इन नाराधमो द्वारा किया जा रहा है. साजिश कर दबाव डालकर मुझे बर्बाद किया. मेरी इच्छा ना होते हुए भी मुझे ये सब करने के लिए मजबूर किया गया." 

पुलिस ने इस अहम वॉयस रिकॉर्डिंग के आधार पर FIR दर्ज की है. पुलिस ने मामले में जांच शुरू कर दी है.

Advertisement

पुलिस को मिले कई ऑडियो क्लिप
इस केस में पुलिस ऑडियो रिकॉर्डिंग के आधार पर जांच को आगे बढ़ा रही है. नितिन के कुल 11 ऑडियो मिले हैं जिसमें उन्होंने सिलसिलेवाल ढंग से अपनी लाइफ के बारे में बताया है. इस दौरान उन्होंने इस फाइनेंस कंपनी का भी जिक्र किया है. इस बीच शुक्रवार को नितिन देसाई के अंतिम संस्कार में बॉलीवुड के कई स्टार और राजनीतिक जगत से जुड़े पहुंचे. 

Advertisement

एनडी आर्ट ने लिया था 185 करोड़ का कर्ज
देसाई की कंपनी एनडी आर्ट वर्ल्ड प्राइवेट लिमिटेड ने 2016 और 2018 में ईसीएल फाइनेंस से दो लोन के जरिए 185 करोड़ रुपये उधार लिए थे. पेमेंट को लेकर परेशानी जनवरी 2020 से शुरू हुई. देसाई की कंपनी ने कर्जदाताओं को 252 करोड़ रुपये का कर्ज चुकाने में चूक की थी. राष्ट्रीय कंपनी विधि अधिकरण (National Company Law Tribunal) की मुंबई बेंच ने इसके खिलाफ दिवालिया कार्यवाही शुरू की थी. 

एक्टिंग और डायरेक्शन में भी आजमाए हाथ
नितिन देसाई ने अपने करियर में कई फिल्मों में काम किया. वे करीब 3 दशक से भी ज्यादा समय से फिल्मों का हिस्सा थे और कई बड़े स्टार्स की फिल्मों में नजर आ चुके थे. उन्होंने फिल्मों में सिर्फ आर्ट डायरेक्शन ही नहीं किया, बल्कि वे एक्टिंग और डायरेक्शन की फील्ड में भी हाथ आजमा चुके थे.

इन फिल्मों में किया काम
नितिन देसाई ने देवदास, परिंदा, 1942 अ लव स्टोरी, खामोशी, माचिस, आर या पार, सलाम बॉम्बे, जंग, जोश, मिशन कश्मीर, मुन्नाभाई एमबीबीएस, गॉड तुस्सी ग्रेट हो, प्रेम रतन धन पायो, वन्स अपऑन अ टाइम इन मुंबई और पानीपत जैसी फिल्मों में काम किया. उन्हें नेशनल अवॉर्ड और फिल्मफेयर अवॉर्ड से भी नवाजा गया.

ये भी पढ़ें:-

180 करोड़ रुपए के कर्ज में थे आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई, सामने आई मौत के पीछे की ये बड़ी वजह

कर्ज देने वाली कंपनी से परेशान थे नितिन देसाई! पुलिस के हाथ लगे ‘ऑडियो क्लिप' से हुआ खुलासा

इस दर्द और परेशानी से गुजर रहे थे नितिन देसाई, आत्महत्या से पहले भेजे थे 11 वॉयस नोट, जांच में जुटी पुलिस

Featured Video Of The Day
Mumbai: NCP Ajit Pawar गुट के स्थानीय नेता सचिन कुर्मी की हत्या मामले में तीन आरोपी गिरफ्तार
Topics mentioned in this article