आपकी मीठी-मीठी मुस्कान.. जब स्पीकर चुने जाने पर ओम बिरला की मोदी ने की तारीफ

पीएम मोदी ने स्पीकर पद के चुनाव के बाद कहा कि आप हर कदम पर नए प्रतिमान गढ़ते दिखे हैं. बलराम जाखड़ के बाद आप दूसरी बार स्पीकर बने हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
ओम बिरला को लोकसभा स्पीकर बनने पर पीएम मोदी ने दी बधाई

लोकसभा में ओम बिरला को अध्यक्ष चुन लिया गया है. इसके बाद पीएम मोदी और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी उन्हें आसन तक लेकर गए. इस दौरान पीएम मोदी और राहुल गांधी एक-दूसरे से हाथ मिलाते भी दिखे. पीएम मोदी ने स्पीकर पद के चुनाव के बाद कहा कि आप हर कदम पर नए प्रतिमान गढ़ते दिखे हैं. बलराम जाखड़ के बाद आप दूसरी बार स्पीकर बने हैं. आप आने वाले 5 साल हमारा मार्गदर्शन करेंगे. आपको बहुत बड़ी जिम्मेदारी मिली है. सौभाग्य है कि आप दूसरी बार चुने गए. विन्र और व्यवहार कुश व्यक्ति कामयाब होता है. आप मानव सेवा के उत्तम काम करते आए हैं. आप गरीबों को कंबल छाता और कपड़े-जूते पहुंचाते रहे हैं. 

Advertisement

17वीं लोकसभा संसदीय इतिहास का स्वर्णिम कालखंड- पीएम

पीएम मोदी ने आगे कहा कि आपकी अध्यक्षता में ऐतिहासिक काम हुए हैं, जो पिछले 70 साल में नहीं हुआ आपके कार्यकाल में हुआ है. 17वीं लोकसभा का संसदीय इतिहास का स्वर्णिम कालखंड है. 17वीं लोकसभा में कई महत्वपूर्ण कानून पास हुए. नए संसद भवन में भी आपकी अध्यक्षता में प्रवेश किया. आपके नेतृत्व में P-20 का सफल आयोजन हुआ. 

मीठी-मीठी मुस्कान का किया जिक्र

पीएम मोदी ने ओम बिरला की मीठी-मीठी मुस्कान का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि आपको तो एक मीठी मीठी मुस्कान भी मिली हुई है.आपके चेहरे पर मुस्कान पूरे सदन को प्रसन्न रखती है.  साथ ही ये भी कहा कि कोरोना काल में आपने सदन का काम रुकने नहीं दिया. सांसदों ने भी आपके हर सुझाव माने हैं. आप विशेष अभिनंदन के अधिकारी हैं. 

Advertisement

आपने तो इतिहास रचा है - पीएम मोदी

पिछले 20 साल का एक ऐसा कालखंड रहा है जिसमें ज्यादातर स्पीकर या तो दोबारा चुनाव नहीं लड़े या फिर चुनाव जीतकर नहीं आए हैं. आप (Om Birla) जीत करके आए हैं जिसके लिए अपने एक नया इतिहास गढ़ा है.

Advertisement

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद ओम बिरला को बुधवार को ध्वनिमत से लोकसभा अध्यक्ष चुन लिया गया. वह दूसरी बार इस उत्तरदायित्व को संभाल रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अध्यक्ष पद के लिए बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा जिसका रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अनुमोदन किया. इस प्रस्ताव को प्रोटेम स्पीकर (कार्यवाहक अध्यक्ष) भर्तृहरि महताब ने सदन में मतदान के लिए रखा और इसे सदन ने ध्वनिमत से मंजूरी दे दी. इसके बाद कार्यवाहक अध्यक्ष महताब ने बिरला को लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने की घोषणा की. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रीजीजू बिरला को अध्यक्षीय आसन तक लेकर गए. जब बिरला ने अध्यक्षीय आसन ग्रहण किया तो मोदी, राहुल गांधी और रीजीजू ने उन्हें बधाई और शुभकामना दी.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Manipur Violence: हिंसा के एक साल बाद भी मणिपुर में जारी तनाव, शांति बहाली की तमाम कोशिशें जारीं
Topics mentioned in this article