PM मोदी ने जी20 देशों के श्रम और रोजगार मंत्रियों की बैठक में कहा- टेक्‍नोलॉजी पर फोकस करने की जरूरत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जी20 देशों के श्रम और रोजगार मंत्रियों की बैठक में कहा कि हमारे कार्यबल को उन्नत प्रौद्योगिकियों और प्रक्रियाओं के उपयोग में कुशल बनाने की आवश्यकता है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी20 की श्रम एवं रोजगार मंत्रियों की बैठक को संबोधित किया. इस बैठक में पीएम मोदी ने टेक्‍नोलॉजी पर फोकस करने पर जोर दिया. पीएम मोदी ने कहा कि चौथी औद्योगिक क्रांति के इस युग में, टेक्‍नोलॉजी रोजगार का मुख्य चालक बन गई है और आगे भी कई सालों तक बनी रहेगी. यह सौभाग्य की बात है कि यह बैठक ऐसे देश में हो रही है, जिसके पास पिछले ऐसे प्रौद्योगिकी-आधारित परिवर्तन के दौरान बड़ी संख्या में टेक्‍नोलॉजी आधारित नौकरियां पैदा करने का अनुभव है. 

पीएम मोदी ने कहा, "आज के समय में हम सभी को अपने कार्यबल को उन्नत प्रौद्योगिकियों और प्रक्रियाओं के उपयोग में कुशल बनाने की आवश्यकता है. स्किलिंग, रीस्किलिंग और अपस्किलिंग भविष्य के कार्यबल के लिए मंत्र हैं. भारत में हमारा 'स्किल इंडिया मिशन' इसी वास्तविकता से जुड़ने का एक अभियान है." 

उन्‍होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान भारत में फ्रंटलाइन स्वास्थ्य और अन्य कर्मियों द्वारा किए गए अद्भुत काम ने उनके कौशल और समर्पण को दिखाया. यह हमारी सेवा और जुनून की संस्कृति को भी दर्शाता है. दरअसल, भारत में दुनिया में कौशल कार्यबल के सबसे बड़े प्रदाताओं में से एक बनने की क्षमता है.

ये भी पढ़ें :- 

Featured Video Of The Day
Rajasthan News: Jodhpur SDM Priyanka Bishnoi का निधन, डॉक्टर्स की लापरवाही पड़ी भारी!