ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री के साथ अहमदाबाद में चौथा टेस्ट मैच देखेंगे PM मोदी, इन नेताओं संग 'बॉन्डिंग' भी बटोर चुकी हैं सुर्खियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कर्नाटक का एक और अहम दौरा भी होने वाला है. इस साल छठी बार पीएम मोदी कर्नाटक जाएंगे. 12 मार्च को पीएम मोदी मांड्या का दौरा करेंगे.

Advertisement
Read Time: 25 mins
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)  की कूटनीति की दुनिया कायल है. वह राष्ट्राध्यक्षों के साथ अलग तरीके से मिलते हैं. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंटनी अल्बनीज भारत आने वाले हैं. जानकारी मिली है कि पीएम नरेंद्र मोदी ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंटनी अल्बनीज के साथ टेस्ट मैच देखेंगे. नौ मार्च को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दोनों नेता मौजूद रहेंगे. सुबह साढ़े आठ बजे से दोनों नेताओं की मौजूदगी में गावस्कर बॉर्डर ट्रॉफ़ी सीरीज़ का चौथा और अंतिम मैच शुरू होगा. फिलहाल भारत दो एक से सीरीज़ में आगे है.

कर्नाटक का एक और अहम दौरा
पीएम मोदी बुधवार रात को ही अहमदाबाद पहुंच जाएंगे. रात के समय राजभवन में रुकेंगे. बुधवार होली के दिन ही त्रिपुरा में भाजपा सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहेंगे. सुबह ग्यारह बजे राजभवन में शपथग्रहण समारोह होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कर्नाटक का एक और अहम दौरा भी होने वाला है. इस साल छठी बार पीएम मोदी कर्नाटक जाएंगे. 12 मार्च को पीएम मोदी मांड्या का दौरा करेंगे. मांड्या में दोपहर बारह बजे कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी हुबली जाएंगे. दोपहर सवा तीन बजे विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन करेंगे. कर्नाटक में इन दिनों बीजेपी की चार विजय संकल्प यात्राएं चल रही हैं. इनका समापन 25 मार्च को एक बड़ी जनसभा के रूप में होगा. पीएम मोदी इस जनसभा को संबोधित करने के लिए एक बार फिर कर्नाटक की यात्रा करेंगे. राज्य में अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव होने हैं.

 आइए जानते हैं पीएम मोदी की ऐसी ही खास कूटनीति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को खास महसूस कराने की पूरी कोशिश की. मोदी पहले अपने इस विशेष मेहमान की अगवानी के लिए सीधे हवाई अड्डे पहुंचकर गले मिले और फिर आधिकारिक स्तर की बातचीत के बाद उन्हें अपने हाथों से चाय पेश की.

Advertisement

इसी तरह 2017 में पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे और उनकी पत्नी अकी के लिए अहमदाबाद के मशहूर ‘अगाशिए' रेस्टोरेंट में रात्रिभोज की मेजबानी की. टैरिस पर बने रेस्टोरेंट को उसकी भव्यता और शानदार गुजराती व्यंजनों के लिए जाना जाता है. नरेंद्र मोदी ने शिंजो आबे और अकी के लिए रेस्त्रां में शानदार मेहमाननवाजी की. यह रेस्त्रां पुराने शहर में स्थित एक विरासत होटल है. मशहूर होटल से शहर के विरासत स्थल दिखते हैं जिनमें ‘सिदी सईद नी जाली' मस्जिद शामिल है जहां मोदी दिन में आबे दंपति को लेकर गए थे. यह होटल भद्र किला, जुमा मस्जिद और मनेक चौक जैसे मुख्य विरासत आकर्षणों के इलाके में स्थित है.

Advertisement

इसी तरह 2020 में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने दो दिन के भारत दौरे पर पहुंचे. अपने परिवार के साथ भारत पहुंचे ट्रंप अहमदाबाद एयरपोर्ट से सीधे साबरमती पहुंचे. वहां से वह मोटेरा स्टेडियम पहुंचे, जहां एक लाख से ज्यादा लोग उनका स्वागत करने के लिए मौजूद थे. इससे डोनाल्ड ट्रंप गदगद हो गए थे.

Advertisement

यही कारण है कि 2 मार्च 2023 को इटली की प्रधानमंत्री ज्यॉर्जिया मेलोनी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जमकर तारीफ की और उन्हें ‘दुनिया भर में सबसे चहेते नेता' के रूप में संबोधित किया. मेलोनी ने अपने भारतीय समकक्ष के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद मीडिया के समक्ष अपनी टिप्पणी को अंतिम रूप देते हुए कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी जिस एप्रूवल रेटिंग पर पहुंचे हैं... वह दुनिया भर के सभी (नेताओं) में सबसे पसंदीदा हैं.''

Advertisement

यह भी पढ़ें-
पुलवामा हमले में शहीद तीन जवानों की विधवाएं नहीं चाहतीं जीना, राज्यपाल से मांगी मरने की इजाजत
तमिलनाडु के CM एम के स्टालिन को हिंदी में बयान जारी करने का किसने किया अनुरोध? 

Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह