PM मोदी ने दक्षिण अफ्रीका में स्वामीनारायण मंदिर के मॉडल का अवलोकन किया

स्वामीनारायण मंदिर में 34,000 वर्ग मीटर में एक सांस्कृतिक केंद्र, 3,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था वाला एक सभागार, 2,000 लोगों के लिए एक बैंक्वेट हॉल, एक अनुसंधान संस्थान तथा मनोरंजन केंद्र भी होंगे. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
PM मोदी दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर मंगलवार को यहां पहुंचे.
जोहानिसबर्ग :

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को ‘ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडर्स' संवाद से पहले यहां निर्माणाधीन स्वामीनारायण मंदिर के एक मॉडल का अवलोकन किया. जोहानिसबर्ग के उत्तर में नॉर्थ राइडिंग में इस मंदिर का निर्माण 2017 से चल रहा है और इसके अगले साल तक पूरा होने की उम्मीद है. मोदी ने ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडर्स संवाद से पहले एक सामुदायिक कार्यक्रम में भाग लेते हुए मंदिर के मॉडल का अवलोकन किया. यह मंदिर केन्या की राजधानी नैरोबी में स्थित ऐसे ही एक मंदिर की तरह होगा जो पूरी तरह पत्थर से बना है और इसमें कक्षाएं तथा एक क्लिनिक भी होगा. 

इससे पहले, प्रिटोरिया हिंदू सेवा समाज और स्वामीनारायण संस्थान की स्थानीय इकाई के सदस्यों ने प्रिटोरिया में वाटरक्लू्र एअर फोर्स बेस में प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया. 

करीब 14.5 एकड़ में निर्मित स्वामीनारायण मंदिर में 34,000 वर्ग मीटर में एक सांस्कृतिक केंद्र, 3,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था वाला एक सभागार, 2,000 लोगों के लिए एक बैंक्वेट हॉल, एक अनुसंधान संस्थान, कक्षाएं, प्रदर्शनी तथा मनोरंजन केंद्र भी होंगे. 

Advertisement

दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को नयी दिल्ली में बीएपीएस स्वामीनारायण संस्था के स्वामी ब्रह्मविहारीदास से मुलाकात की थी. 

Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी दक्षिण अफ्रीका और यूनान की चार दिवसीय यात्रा पर मंगलवार को यहां पहुंचे. इस दौरान वह 15वें ब्रिक्स शिखर-सम्मेलन में भाग लेंगे और दुनिया के कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. 

Advertisement

ब्रिक्स समूह में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें :

* "हमने लालफीताशाही को रेड कार्पेट में बदल दिया..": BRICS बिजनेस फोरम में PM मोदी
* G20 समिट: US प्रेसिडेंट जो बाइडेन 7 सितंबर को पहुंचेंगे भारत, PM मोदी से दो बार होगी मुलाकात
* BRICS समिट में हिस्सा लेने जोहान्सबर्ग पहुंचे पीएम मोदी, एयरपोर्ट पर हुआ जोरदार स्वागत

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade: हिंद के सितारों का जमकर हुआ स्वागत, Mumbai की सड़कों पर उमड़ा जनसैलाब