Swami Vivekananda Jayanti 2024: स्वामी विवेकानंद की 161वीं जयंती आज, PM मोदी ने किया याद

आज स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekanand 161 Birth Anniversary) की 161वीं जयंती है. उन्होंने अपने जीवनकाल में चरित्र निर्माण और मूल्य आधारित शिक्षा पर हमेशा जोर दिया. उन्होंने अपने भाषणों और लेखों के हमेशा ही युवाओं को प्रेरित करने का काम किया.

Advertisement
Read Time: 23 mins
स्वामी विवेकानंद की 161वीं जयंती आज.
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वामी विवेकानंद की 161वीं जयंती (Swami Vivekanand Birth Anniversary) पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि विवेकानंद ने भारतीय अध्यात्मवाद और संस्कृति को वैश्विक पटल पर स्थापित किया. एक्स पर पोस्ट कर पीएम ने लिखा," ऊर्जा और स्फूर्ति से परिपूर्ण उनके विचार और संदेश युग-युगांतर तक युवाओं को कुछ कर गुजरने के लिए प्रेरित करते रहेंगे." 

ये भी पढ़ें-PM मोदी आज देश को समर्पित करेंगे सबसे लंबा समुद्री पुल, इन जगहों पर जाना हो जाएगा आसान

बता दें कि स्वामी विवेकानंद की जयंती को 'राष्ट्रीय युवा दिवस' के रूप में मनाया जाता है. पीएम मोदी आज महाराष्ट्र के नासिक में 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे, जिसमें देश भर से आए युवा भाग लेंगे. यह महोत्सव हर साल स्वामी विवेकानंद की जयंती पर आयोजित किया जाता है. 

Advertisement

Advertisement

पीएम मोदी के साथ ही देश की राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने भी स्वामी विवेकानंद की जयंती पर उनको याद किया. उन्होंने एक्स पर पोस्ट कर लिखा, मैं स्वामी विवेकानन्द को उनकी जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं. एक महान आध्यात्मिक नेता और सुधारक, स्वामी जी ने भारतीयों को उनकी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत से अवगत कराने के लिए देश भर में यात्रा की. उन्होंने युवाओं को राष्ट्र निर्माण के लिए काम करने और मानवता की सेवा करने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने महान भारतीय आध्यात्मिक संदेश को पश्चिम तक फैलाया था. उनकी शिक्षाएं और विचार भावी पीढ़ियों का मार्गदर्शन करते रहेंगे.

Advertisement

Advertisement

स्वामी विवेकानंद की जयंती पर गृह मंत्री अमित शाह ने भी उनको याद कर नमन किया. उन्होंने एक्स पर पोस्ट में लिखा कि पूरे विश्व को भारतीय संस्कृति की उत्कृष्टता का दर्शन कराने वाले स्वामी जी युवा शक्ति को राष्ट्रनिर्माण का आधार मानते थे. उनके विचारों ने युवाओं के चरित्रनिर्माण और उनमें राष्ट्रीयता का भाव जागृत करने में उल्लेखनीय भूमिका निभाई.

बता दें कि आज स्वामी विवेकानंद की 161वीं जयंती है. उन्होंने अपने जीवनकाल में चरित्र निर्माण और मूल्य आधारित शिक्षा पर हमेशा जोर दिया. उन्होंने अपने भाषणों और लेखों के हमेशा ही युवाओं को प्रेरित करने का काम किया.

ये भी पढ़ें-"भावविभोर हूं... रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए शुरू कर रहा विशेष अनुष्ठान...", बोले PM नरेंद्र मोदी

Featured Video Of The Day
Maharashtra विधानभवन में Team India के 4 सितारों का CM Eknath Shinde करेंगे सम्मान