ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच PM मोदी आज करेंगे कोविड महामारी की वर्तमान स्थिति की समीक्षा

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन स्वरूप के सबसे अधिक 65 मामले, दिल्ली में 64, तेलंगाना में 24, राजस्थान में 21, कर्नाटक में 19 और केरल में 15 मामले सामने आए हैं. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
नयी दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए स्वरूप ओमिक्रॉन के देश में बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बृहस्पतिवार को एक उच्चस्तरीय बैठक करेंगे और इसकी वर्तमान स्थिति की समीक्षा करेंगे. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री शाम करीब साढ़े छह बजे देश में इस वैश्विक महामारी की स्थिति की समीक्षा करेंगे. यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब भारत में ओमिक्रॉन के 236 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 104 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं या अन्य स्थानों पर चले गए हैं. ये मामले 16 राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों में सामने आए हैं. 

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बताया कि महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन स्वरूप के सबसे अधिक 65 मामले, दिल्ली में 64, तेलंगाना में 24, राजस्थान में 21, कर्नाटक में 19 और केरल में 15 मामले सामने आए हैं. 

केंद्र सरकार ने मंगलवार को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कहा था कि कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन स्वरूप इसके डेल्टा स्वरूप की तुलना में कम से कम तीन गुना अधिक संक्रामक है और आपातकालीन संचालन केंद्रों को सक्रिय किए जाने के साथ ही जिला एवं स्थानीय स्तर पर सख्त एवं त्वरित रोकथाम कार्रवाई की जानी चाहिए. 

Advertisement

शिवसेना विधायक ने महाराष्ट्र विधानसभा में प्रधानमंत्री की ‘नकल' की, बाद में माफी मांगी

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे पत्र में, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने परीक्षण और निगरानी बढ़ाने के अलावा रात में कर्फ्यू लगाने, बड़ी सभाओं का सख्त नियमन, शादियों और अंतिम संस्कार कार्यक्रमों में लोगों की संख्या कम करने जैसे रणनीतिक निर्णय को लागू करने की सलाह दी है. 

Advertisement

नए साल पर रैली में नया चुनावी नारा देकर पंजाब में BJP के प्रचार का आगाज़ करेंगे PM नरेंद्र मोदी

Advertisement

पत्र में उन उपायों पर प्रकाश डाला गया है, जिन्हें देश के विभिन्न हिस्सों में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के शुरुआती संकेतों के साथ-साथ चिंता बढ़ाने वाले स्वरूप ओमिक्रॉन का पता लगाने के लिए उठाए जाने की आवश्यकता है. 

Advertisement

ओमिक्रॉन की संक्रामकता के मद्देनजर देश में कोविड रोधी टीके की बूस्टर डोज देने की मांग भी उठ रही है.  कई देशों में बूस्टर डोज दी भी जा रही है. 


PM मोदी कोरोना के हालात का लेंगे जायजा, केंद्र के अधिकारियों के साथ आज होगी बैठक  

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal के Resignation से कौन बनेगा Delhi का मुख्यमंत्री? | Khabron Ki Khabar | NDTV India
Topics mentioned in this article