हिंदू और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित होनी चाहिए : लाल किले की प्राचीर से बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से कहा कि पड़ोसी देश में हिंदुओं समेत अन्य अल्पसंख्यकों के खिलाफ हो रही हिंसा काफी चिंता जनक है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले के प्राचीर से बांग्लादेश में रह रहे हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यकों की सुरक्षा को लेकर भी अपनी चिंता व्यक्त की. उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में जो कुछ भी हुआ है, उसको लेकर पड़ोसी देश के नाते चिंता होना मैं उसको समझ सकता हूं. मैं आशा करता हू कि वहां पर हालात जल्द ही सामान्य होंगे. खासकर 140 करोड़ देशवासियों की चिंता है कि वहां के हिंदू, वहां के अल्पसंख्यकों की चिंता सुनिश्चित हो.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत हमेशा चाहता है कि हमारे पड़ोसी देश सुख और शांति के मार्ग पर चलें. शांति के प्रति हमारा कमिटमेंट है, संस्कार हैं. आने वाले दिनों में बांग्लादेश की विकास यात्रा में भारत सहभागी बनेगा.क्योंकि हम मानव जाति की भलाई सोचने वाले लोग हैं. 

आपको बता दें कि बीते कुछ दिनों से बांग्लादेश में हिंदू समुदाय और अन्य अल्पसंख्यकों के खिलाफ हिंसक घटनाएं हो रही है. जगह-जगह पर मंदिरों को निशाना बनाया जा रहा है. ऐसे हमलों को बढ़ता देख बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख मोहम्मद यूनुस ने भी कुछ दिन पहले एक मंदिर जाकर वहां हिंदू समुदाय के कुछ लोगों से बात की थी. उस दौरान उन्होंने कहा था कि बांग्लादेश में किसी के अंदर असुरक्षा का भाव नहीं आना चाहिए, चाहे वो किसी भी धर्म या समुदाय से ही क्यों ना हो.

पीएम मोदी ने बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के गठन के बाद ही सोशल मीडिया साइट एक्स पर एक पोस्ट किया था. उस पोस्ट में उन्होंने नई सरकार के मुखिया को बधाई देते हुए बांग्लादेश में हिंदू की सुरक्षा को सुनिश्चित करने की भी बात भी की थी. पीएम मोदी के उस पोस्ट के बाद ही बांग्लादेश की सरकार ने हिंदुओं समेत अन्य अल्पसंख्यकों की सुरक्षा को लेकर कदम उठाया था. बांग्लादेश सरकार ने मंदिरों और हिंदू समुदाय पर होने वाले हमलों को लेकर बीते दिनों एक हॉटलाइन भी बनाने की बात कही थी. 

Featured Video Of The Day
हमारी कोशिश दुनिया में शांति बहाल करने की: NDTV से बोले जयशंकर
Topics mentioned in this article