रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने अयोध्या पहुंचे पीएम मोदी

Ayodhya Ram Mandir Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंच गए हैं. पीएम मोदी 12:05 से 12:55 तक प्राण प्रतिष्‍ठा अनुष्‍ठान में शामिल होंगे. दोपहर 1 बजे से 2 बजे तक पीएम मोदी पब्लिक मीटिंग करेंगे.

Advertisement
Read Time: 15 mins

A

अयोध्‍या:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंच चुके हैं. उनका विमान अब से कुछ समय पहले ही अयोध्या एयरपोर्ट पर लैंड हुआ है. अब वह यहां से सीधे राम मंदिर पहुंचेंगे, जहां वह प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होंगे. मंदिर नगरी अयोध्या नवनिर्मित राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए पूरी तरह तैयार है और इस बहु-प्रतीक्षित समारोह के धार्मिक अनुष्ठानों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शामिल होंगे. प्राण प्रतिष्ठा समारोह दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगा और मंदिर निर्माण ट्रस्ट के अनुसार इसके दोपहर एक बजे तक सम्पन्न होने की उम्मीद है. इसके बाद प्रधानमंत्री एक सभा को संबोधित करेंगे. 

राम मंदिर का निर्माण और प्रबंधन कर रहे श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के एक सदस्य ने बताया, "प्रधानमंत्री मंदिर निर्माण से जुड़े 'श्रमजीवियों' के साथ भी बातचीत करेंगे." उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी कुबेर टीला भी जाएंगे, जहां एक प्राचीन शिव मंदिर का जीर्णोद्धार किया गया है. वह वहां पूजा करेंगे.

प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आमंत्रित कुछ लोग रविवार को ही अयोध्या पहुंच गए. अन्य आमंत्रित सोमवार की सुबह पहुंचे. समारोह के आमंत्रित अतिथियों की सूची में सात हजार से अधिक लोग हैं. इस कार्यक्रम में आमंत्रित प्रमुख लोगों में बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन, उद्योगपति गौतम अदाणी और दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर भी शामिल हैं.

Advertisement

अयोध्‍या में पीएम मोदी का पूरा शेड्यूल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्‍या एयरपोर्ट पहुंच गए हैं. 12:05 से 12:55 तक पीए मोदी प्राण प्रतिष्‍ठा अनुष्‍ठान में शामिल होंगे. दोपहर 1 बजे से 2 बजे तक पीएम मोदी पब्लिक मीटिंग करेंगे. इसके बाद 2 बजकर 15 मिनट से 2:25 तक कुबैर के टीले पर दर्शन-पूजा करेंगे. 2 बजकर 25 मिनट पर श्रमजीवियों से मुलाकात करेंगे. दोपहर 3 बजे पीएम मोदी अयोध्‍या से रवाना हो जाएंगे.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- 

Topics mentioned in this article