PM मोदी का पोलैंड दौराः आज क्या-क्या करेंगे, किससे मिलेंगे, जानिए पूरा शेड्यूल

PM Modi In Poland: 45 साल बाद जब किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने पोलैंड की धरती पर कदम रखा तो उनका जोरदार स्वागत किया गया. पीएम मोदी आज भी कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के पोलैंड दौरे (PM Modi Poland Visit) पर हैं. इसके बाद वह यूक्रेन भी जाएंगे. बुधवार को उन्होंने पोलैंड पहुंचकर नवानगर के जाम साहब स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की. आज भी वह पोलैंड में ही (PM Modi Poland Schedule) रहेंगे. इस दौरान वह कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. चांसलरी में पीएम मोदी का औपचारिक स्वागत होगा. पोलैंड के प्रधानमंत्री के साथ पीएम मोदी एक बैठक भी करेंगे. इसके साथ ही द्विपक्षीय बैठक और प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी वह हिस्सा लेंगे. पीएमओ की तरफ से पीएम मोदी का आज का पूरा शड्यूल जारी किया गया है कि वह कब क्या करेंगे. 

पोलैंड में प्रधानमंत्री मोदी का पूरा शड्यूल (IST) 

  • दोपहर 1.30-1.45 बजे - चांसलरी में औपचारिक स्वागत होगा.
  • दोपहर 1.45- 2.15 बजे - पोलैंड के प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क के साथ बैठक. 
  • दोपहर 2.15- 2.55 बजे- प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता.
  • दोपहर 3.05 - 3.00 बजे - प्रेस वार्ता.
  • दोपहर 3.00- 4.50 बजे - पोलैंड के प्रधानमंत्री की तरफ से दिए गए लंच में शामिल होंगे. 
  • शाम 5.00- 5.20 बजे - अज्ञात सैनिकों की कब्र पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे.
  • शाम 5.30-6.30 बजे - पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा के साथ द्विपक्षीय बैठक.
  • 7.20- 7.50 बजे - बिजनेस लीडर्स के साथ बातचीत.
  • 8.00-8.40 बजे - पोलिश इंफ्लूएंसर्स के साथ बातचीत.
  • रात 9.00 बजे- वारसॉ हवाई अड्डे के लिए रवाना होंगे.

पीएम मोदी ने जाम साहब स्मारक पर दी थी श्रद्धांजलि

बुधवार को  नवानगर के जाम साहब स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद पीएम मोदी ने इसकी तस्वीरें अपने सोशल मीडिया हैंडल पर भी पोस्ट की थी. पीएम मोदी ने लिखा, "मानवता और करुणा एक न्यायपूर्ण और शांतिपूर्ण दुनिया की महत्वपूर्ण नींव हैं. वारसॉ में नवानगर के जाम साहब स्मारक में जाम साहब दिग्विजय सिंह जी, रणजीत सिंह जी जडेजा के मानवीय योगदान पर प्रकाश डाला गया है, जिन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के कारण बेघर हुए पोलिश बच्चों को आश्रय के साथ-साथ देखभाल भी सुनिश्चित की. जाम साहब को पोलैंड में डोबरी (अच्छा) महाराजा के नाम से याद किया जाता है. स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की."

एक अन्य पोस्ट में पीएम ने लिखा, "वारसॉ में कोल्हापुर स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की. यह स्मारक कोल्हापुर के महान शाही परिवार को श्रद्धांजलि है. यह शाही परिवार द्वितीय विश्व युद्ध की भयावहता की वजह से विस्थापित पोलिश महिलाओं और बच्चों को आश्रय देने में सबसे आगे था.

Advertisement

45 साल बाद पोलैंड पहुंचा कोई भारतीय पीएम 

बता दें कि 45 साल बाद जब किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने पोलैंड की धरती पर कदम रखा तो उनका जोरदार स्वागत किया गया.  पोलैंड के लोगों के मन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए खास आदर की भावना है, क्योंकि वह भारत के गुजरात राज्य से संबंध रखते हैं. गुजरात के जामनगर से पोलैंड का आज भी गहरा नाता है, क्योंकि द्वितीय विश्व युद्ध के समय जामनगर के जाम साहब दिग्विजय सिंह जी ने पोलैंड के करीब पांच हजार शरणार्थियों को अपनी रियासत में शरण दी थी और करीब एक हजार शरणार्थियों को कोल्हापुर की रियासत में शरण दिलाई थी. पोलैंड के लोग आज भी उस उपकार को नहीं भूले हैं. आज भी जामनगर के राजा को वहां "डोबरी महाराजा" के नाम से जाना जाता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi के एक्स CM Kejriwal ने आज X पर क्या-क्या लिखा? Modi, भगवान से लेकर Atishi तक का किया जिक्र