सरस्वती जब बुद्धि बांट रही थी तो वे रास्ते में खड़े थे... पीएम मोदी ने मुंबई से ये किसको सुनाया

मुंबई फिनटेक फेस्ट में पीएम मोदी ने विपक्ष पर सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि सरस्वती जब बुद्धि बांट रही थी तो संसद में खड़े होकर सवाल उठाने वाले ये लोग सड़क पर ही खड़े थे.     

Advertisement
Read Time: 3 mins

मुंबई फिनटेक फेस्ट में पीएम मोदी ने विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए कहा कि एक दौर में देश की फिनटेक क्रांति पर सवाल उठाया जाता था, लेकिन आज एयरपोर्ट से लेकर स्ट्रीट फूड तक फिनटेक की विविधता देखकर विदेशी भी हैरान रह जाते हैं. मोदी ने चुटकी लेते हुए कहा कि सरस्वती जब बुद्धि बांट रही थी तो संसद में खड़े होकर सवाल उठाने वाले ये लोग सड़क पर ही खड़े थे.

पीएम ने कहा, 'आपको याद होगा कि कुछ लोग संसद में खड़े होकर पूछते थे और अपने आपको विद्वान मानने वाले लोग तब पूछ रहे थे. दरअसल, सरस्वती जब बुद्धि बांट रही थी तो वे रास्ते में पहले ही खड़े थे. वे पूछते थे कि भारत में बैंकों की ब्रांचें नहीं है, गांव-गांव बैंक नहीं  हैं, इंटरनेट नहीं है, यहां तक भी पूछ लेते थे कि बिजली भी नहीं है तो रिचार्जिंग कैसे होगी?'      
 

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 10 साल में फिनटेक स्पेस में 31 बिलियन से ज्यादा का निवेश हुआ है. इस दौरान में हमारे हमारे फिनटेक स्टार्टअप में 500 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है. सस्ते मोबाइल फोन, सस्ते डेटा और जीरो बैलंस जनधन बैंकखातों ने भारत में कमाल कर दिया है.

पीएम ने कहा, 'आपको याद होगा कि कुछ लोग संसद में खड़े होकर पूछते थे और अपने आपको विद्वान मानने वाले लोग तब पूछ रहे थे... दरअसल सरस्वती जब बुद्धि बांट रही थी तो वे रास्ते में पहले ही खड़े थे. वे पूछते थे कि भारत में बैंकों की ब्रांचें नहीं है, गांव-गांव बैंक नहीं  हैं, इंटरनेट नहीं है, यहां तक भी पूछ लेते थे कि बिजली भी नहीं है तो रिचार्जिंग कैसे होगी?'    

ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 
एक समय था जब लोग भारत आते थे तो महारी सांस्कृतिक विविधता देखकर दंग रह जाते थे, अब लोग भारत आते हैं तो हमारी फिनटेक विविधता को भी देखकर हैरान हो जाते हैं.

Advertisement

एयरपोर्ट पर लैंड करने से लेकर, स्ट्रीट फूड  और शॉपिंग एक्सपिरियंस तक भारत के फिनटेक क्रांति हर तरफ दिखती है. पिछले 10 साल में फिनटेक स्पेस में 31 बिलियन से ज्यादा का निवेश हुआ है. इस दौरान में हमारे हमारे फिनटेक स्टार्टअप में 500 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है. सस्ते मोबाइल फोन, सस्ते डेटा और जीरो बैलंस जनधन बैंकखातों ने भारत में कमाल कर दिया है.

Featured Video Of The Day
Delhi Building Collapse: मकान ढहने से कई लोगों के दबे होने की आशंका, Rescue Operation जारी
Topics mentioned in this article