विमान में बम धमकी मामलों में केंद्र गंभीर, गृह मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट, दिल्‍ली पुलिस ने दर्ज किए 7 मामले

विमान बम धमकी मामलों (Plane Bomb Threat Cases) को लेकर केंद्र सरकार गंभीर है. इस मामले में गृह मंत्रालय ने रिपोर्ट मांगी है तो दिल्‍ली पुलिस ने सात मामले दर्ज किए हैं.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
नई दिल्‍ली:

देश में विमानों में बम की लगातार धमकियां मिल रही हैं. पिछले 48 घंटे में इस तरह की 12 धमकियां मिली हैं. इन धमकियों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. यही कारण है कि विमान कंपनियों से लेकर सुरक्षा एजेंसियों और सरकार से विमान यात्रियों तक हर किसी की परेशानी बढ़ जाती है. अब सरकार ने इस तरह की धमकियों पर गंभीर रुख अपनाया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने विमानन मंत्रालय से रिपोर्ट मांगी है. उधर, दिल्‍ली पुलिस ने सात मामले दर्ज किए हैं. 

जानकारी के मुताबिक, गृह मंत्रालय की ओर से रिपोर्ट मांगे जाने के बाद विमानन मंत्रालय ने सभी एयरलाइंस से इनपुट मंगाए हैं. इस मामले में डीजीसीए अपनी रिपोर्ट को तैयार करने के बाद इसे विमानन सचिव को सौंपेगा, जिसके बाद इस पर चर्चा संभव है. कल दोपहर को इस रिपोर्ट पर चर्चा हो सकती है. 

अधिक सतर्कता बरतने के निर्देश 

गृह मंत्रालय ने इस तरह की घटनाओं के बाद सीआईएसएफ से एयरपोर्ट पर अधिक सतर्कता बरतने के लिए कहा है. वहीं विमानन मंत्रालय इस तरह के मामलों से निपटने के लिए गाइडलाइंस जारी कर सकता है. 

माना जा रहा है कि इस तरह की घटनाओं को लेकर कई गंभीर कदम उठाए जाएंगे. एयरलाइंस का सुझाव है कि इस तरह के मामलों में अफवाह फैलाने वाले शख्‍स पर 5 साल के लिए बैन हेाना चाहिए. वहीं एयर इंडिया ने नुकसान की भरपाई आरोपियों से वसूलने का सुझाव दिया है. साथ ही एक सुझाव में ऐसे मामलों के लिए जिम्‍मेदार आरोपियों की सूची को एयरपोर्ट और सुरक्षा एजेंसियों से साझा किया जाना चाहिए. 

आरोपियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई 

उधर, बम की धमकी देने वाले मामले में दिल्‍ली पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है. इस मामले में दिल्‍ली पुलिस ने सात केस दर्ज किए हैं. दिल्‍ली पुलिस ने अक्‍टूबर में दिल्‍ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर बम की धमकियों से जुड़ी सात घटनाओं पर प्रतिक्रिया देते हुए बताया कि गहन सत्‍यापन और निरीक्षण के बाद सभी धमकियों के अफवाह होने की पुष्टि हुई है. 

दिल्‍ली पुलिस ने कहा कि इस तरह के दुरुपयोग के खिलाफ सख्त कदम सुनिश्चित करने और यात्रियों और एयरपोर्ट के संचालन की सुरक्षा बनाए रखने के लिए इन झूठे अलार्मों के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की गई है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
3 दिन में Plane में Bomb की 17 अफवाहें, June से अब तक Train पलटाने की 25 साज़िशें, इसके पीछे कौन?
Topics mentioned in this article