देशभर में घटाए गए पेट्रोल-डीजल के दाम, 15 मार्च से लागू होंगे नए रेट

Petrol-diesel prices reduced : पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी से उपभोक्ता खर्च बढ़ेगा और डीजल से चलने वाले 58 लाख से अधिक भारी माल वाहनों, 6 करोड़ कारों और 27 करोड़ दोपहिया वाहनों की परिचालन लागत कम हो जाएगी.

Advertisement
Read Time: 2 mins
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 15 मार्च से कमी हो जाएगी.

मोदी सरकार ने देशभर में पेट्रोल-डीजल के दाम घटा दिए हैं. 15 मार्च से नई कीमत लागू होगी. तेल विपणन कंपनियों (OMCs) ने सूचित किया है कि उन्होंने देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन किया है. नई कीमतें 15 मार्च 2024, सुबह 06:00 बजे से प्रभावी होंगी.

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने एक्स पर पोस्ट करते हुए यह जानकारी दी. साथ ही बताया कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी से उपभोक्ता खर्च बढ़ेगा और डीजल से चलने वाले 58 लाख से अधिक भारी माल वाहनों, 6 करोड़ कारों और 27 करोड़ दोपहिया वाहनों की परिचालन लागत कम हो जाएगी.

वहीं पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह ने एक्स पर एक लंबा पोस्ट कर बताया कि पेट्रोल और डीजल के दाम 2 रुपये कम कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साबित कर दिया है कि करोड़ों भारतीयों के अपने परिवार का हित और सुविधा सदैव उनका लक्ष्य है. साथ ही उन्होंने दुनिया में तेल के दाम के बारे में भी विस्तार से बताया है.

पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम होने से नागरिकों को यह लाभ होंगे-

● अधिक डिसपोजेबल इनकम
● पर्यटन और यात्रा उद्योगों को बढ़ावा
● महंगाई पर नियंत्रण
● उपभोक्ता के विश्वास और खर्च में वृद्धि
● परिवहन पर निर्भर व्यवसायों के लिए खर्च में कमी
● लॉजिस्टिक्स, मैन्यूफैक्चरिंग और खुदरा क्षेत्रों के लिए लाभ की स्थिति
● किसानों के लिए ट्रैक्टर संचालन और पंप सेट पर व्यय कम 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: UP के हाथरस में एक सत्‍संग के दौरान हुए हादसे पर पीएम मोदी ने संसद में दुख व्यक्त किया