देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों का ये है हाल, जानिए आज क्‍या है दाम

देश में एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती के बाद से पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी आई थी, जिसके बाद से अभी तक पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

देश में अचानक से पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर हो गए हैं. देश में शनिवार, 2021 को लगातार 16वां दिन रहा जब पेट्रोल और डीजल के दामों (Petrol-Diesel Price Today) में कोई बदलाव किया गया है. इसके पीछे एक वजह अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों में कच्‍चे तेल की कीमतों में आ रही गिरावट को सबसे प्रमुख कारण के तौर पर देखा जा रहा है. देश में एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती के बाद से पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी आई थी, जिसके बाद से अभी तक पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. 3 नवंबर को पेट्रोल और डीजल के दामों में क्रमश: 5 रुपये और 10 रुपये प्रति लीटर की कमी की गई थी. 

दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत 103.97 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 86.67 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है. हालांकि पिछले दिनों एक्‍साइज ड्यूटी घटाने के बावजूद पेट्रोल लगभग हर शहर में 100 रुपये के पार बिक रहा है. मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.14 रुपये प्रति लीटर है. वहीं कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 104.67 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.79 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. इसके साथ ही चेन्‍नई में पेट्रोल 101.40 रुपये प्रति लीटर और डीजल 91.43 रुपये प्रति लीटर है. 

SMS से चेक करें पेट्रोल-डीजल का लेटेस्ट रेट 
देश में हर रोज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में संशोधन किया जाता है. आप एक SMS के जरिये अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का रेट पता कर सकते हैं. इसके लिए आप इंडियन ऑयल मैसेज सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर SMS भेज सकते हैं. आपको मैसेज बॉक्स में लिखना होगा- RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड. अपने इलाके का RSP कोड आप इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. मैसेज भेजने का बाद आपके फोन में ईंधन के ताजे भाव का अलर्ट आ जाएगा.

Advertisement

"2022 के चुनाव के बाद फिर से बढ़ेंगे ईंधन के दाम": CM अशोक गहलोत

Featured Video Of The Day
Exit Poll Results 2024 | नतीजों से पहले ही Jammu Kashmir में सरकार बनाने में जुटी BJP