Petrol Diesel Price: तेल कंपनियों ने लगातार दूसरे दिन बढ़ाए पेट्रोल-डीजल के दाम

Petrol Diesel Price: बुधवार को दिल्ली में पेट्रोल 80 पैसा और महंगा होकर 97.01 प्रति लीटर हो गया है, जबकि डीजल भी 80 पैसे महंगा होकर 88.27 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

Advertisement
Read Time: 11 mins

नई दिल्ली:

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आग लगनी शुरू हो गई है. बुधवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल डीजल की कीमतों में 24 घंटे के अंदर दूसरी बार बढ़ोतरी की है. इसके साथ ही, डीजल महंगा होने से देश में महंगाई और बढ़ने के आसार हैं. बुधवार को दिल्ली में पेट्रोल 80 पैसा और महंगा होकर 97.01 प्रति लीटर हो गया है, जबकि डीजल भी 80 पैसे महंगा होकर 88.27 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं मुंबई की बात करें तो पेट्रोल 85 पैसा महंगा होकर 111.67 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

उधर, पेट्रोल -डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ संसद में विरोध बढ़ता जा रहा है. बुधवार को पेट्रोल-डीजल और एलपीजी की कीमतों में बढ़ोतरी पर चर्चा की मांग को सभापति ने स्वीकार नहीं किया. जिसके बाद विपक्षी सांसदों ने संसद के अंदर और बाहर जमकर विरोध किया.

सपा सांसद राम गोपाल यादव ने एनडीटी से कहा, "डीजल महंगा होने से सिर्फ 1 दिन में कई जगहों पर दूध और कई आम जरूरत की चीजें महंगी हो गई हैं. ऐसे में सरकार को पेट्रोल-डीजल और एलपीजी की कीमतों में की गई बढ़ोतरी को तत्काल वापस लेना चाहिए". जबकि राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "ये सरकार 10,000 करोड़ रुपये लूटने की साजिश कर रही है. हमारी कोशिश लोगों की परेशानी को देश और संसदके सामने रखने की है. 

बता दें कि इस विवाद के बीच सवाल ये भी महत्वपूर्ण हो कि क्या सरकारों को पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटना चाहिए? दिल्ली की बात करें तो 16 मार्च को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये प्रति लीटर थी. इसमें भारत सरकार के एक्साइज ड्यूटी का हिस्सा 27.90 रुपये प्रति लीटर और दिल्ली सरकार को जाने वाले वैट 15.40 रुपये प्रति लीटर है. जिसका मतलब है कि प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत में टैक्स का हिस्सा 43.40 रुपये है यानी 45.48 प्रतिशत है.  

गौरतलब है कि पिछले दो दिन में दो बार पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ाकर तेल कंपनियों ने साफ संकेत दिया है कि वो रोज़ाना अंतरराष्ट्रीय तेल बाज़ार के ट्रेंड के आधार पर पेट्रोल-डीजल की कीमतें तय करने की व्यवस्था दोबारा बहाल करने वाली हैं. जिसका मतलब है कि यूक्रेन युद्ध की वजह से महंगा होते कच्चा तेल के इस दौर में आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल देश में और महंगा हो सकता हैं.

यह भी पढ़ें:
पेट्रोल-डीजल ही नहीं, आम जरूरत की इन चीजों की कीमतों में भी इस माह हुआ है इजाफा...
Sri Lanka Fuel Crisis: पेट्रोल पंपों पर चाकूबाज़ी, प्रदर्शन, कतार में खड़े बुजुर्गों की हुई मौत, सेना तैनात
Petrol Diesel Prices : पेट्रोल-डीजल के दाम क्या रोज बढ़ेंगे? तेल कंपनियां अब पुराने ढर्रे पर लौटेंगी : सूत्र

Advertisement

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा