लोकसभा में सांसदों को शपथ के लिए पुकारने वाले यह अधिकारी कौन हैं?

Parliament Session 2024 : महासचिव द्वारा शपथ लेने के लिए संसद सदस्‍यों के नाम पुकारे जाने पर सदस्‍य शपथ लेते हैं. प्रधानमंत्री अथवा सदन के नेता, विपक्ष के नेता, सभापति सभी को एक तय क्रम के अनुसार शपथ लेने के लिए बुलाया जाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्‍ली:

Parliament Session 2024 : अठारहवीं लोकसभा के पहले सत्र की पहली बैठक सोमवार को शुरू हुई, जिसमें सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सदन के सदस्य के रूप में शपथ ली. प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने सदन की कार्यवाही शुरू कराई और उन्‍होंने ही सदन के नए सदस्‍यों को शपथ दिलाई. इस दौरान लोकसभा में सांसदों को शपथ के लिए एक अधिकारी पुकार रहे हैं. दरअसल, ये महासचिव रैंक के अधिकारी हैं. इनका नाम है, उत्‍पल कुमार सिंह. इन्‍हें 1 दिसंबर 2020 से कैबिनेट सचिव की रैंक और दर्जे में लोकसभा सचिवालय और लोकसभा के महासचिव के पद पर नियुक्त किया था. 

कौन हैं महासचिव उत्‍पल कुमार सिंह?


1986 बैच से उत्तराखण्ड कैडर के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी उत्पल कुमार सिंह को भारत सरकार ने लोकसभा सेक्रेटरी जनरल के पद पर एक साल का एक्सटेंशन दिया था. उत्‍पल कुमार सिंह को 35 से ज्‍यादा सालों का प्रशासनिक अनुभव है. इन्‍होंने केंद्र और राज्य सरकारों में अर्थव्यवस्था और शासन के विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न पदों पर कार्य किया है. उत्‍पल कुमार सिंह टीम मोदी के मजबूत और भरोसेमंद अधिकारियों में माने जाते है. यही वजह है कि उन्‍हें दो बार एक्‍सटेंशन दिया जा चुका है.

ये भी पढ़ें :- चिराग ने PM मोदी को झुककर किया नमस्कार

कैसे दिलाई जाती है सांसदों को सदन के सदस्‍य की शपथ

महासचिव द्वारा शपथ लेने के लिए संसद सदस्‍यों के नाम पुकारे जाने पर सदस्‍य शपथ लेते हैं. प्रधानमंत्री अथवा सदन के नेता, विपक्ष के नेता, सभापति सभी को एक तय क्रम के अनुसार शपथ लेने के लिए बुलाया जाता है. इनके पश्‍चात राज्‍यवार अन्‍य सदस्‍यों को बुलाया जाता है. उन सदस्‍यों के नाम अंत में फिर से पुकाने जाते हैं, तो प्रथम चरण में शपथ्‍ लेने के लिए उपस्थित नहीं होते हैं. नाम पुकारे जाने के बाद सदस्‍य जहां बैठा होता है, वहां उसे उठकर महासचिव की मेज की दाईं ओर आकर खड़ा होता है. इसके बाद महासचिव सदस्‍य को उस भाषा में शपथ के प्रारूप की प्रति देते हैं, जिसमें वह शपथ लेना चाहते हैं. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :- आखिर राजनाथ को अमित शाह से पहले क्यों दिलाई गई सांसद पद की शपथ, जानें क्या है रोचक नियम

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: 'बापू भी दावेदार और बेटा भी' हरियाणा में PM का कांग्रेस पर बड़ा हमला