2 months ago
नई दिल्ली:

Parliament Monsoon Session : लोकसभा में बजट पर चर्चा में भाग लेते हुए विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि आपने देश के युवाओं के लिए बेरोजगारी का चक्रव्यूह बना दिया हैं. एक तरफ बेरोजगारी का चक्रव्यूह और दूसरी तरफ पेपर लीक का चक्रव्यूह. बजट में वित्त मंत्री ने ‘पेपर लीक' पर एक भी शब्द नहीं बोला, शिक्षा पर 20 साल में सबसे कम बजट दिया गया है. बजट में सरकार ने मध्यम वर्ग के साथ धोखा किया है, अब मध्यम वर्ग सरकार का साथ छोड़कर ‘इंडिया' गठबंधन के साथ आ रहा है. राहुल गांधी ने सरकार को घेरते हुए आगे कहा कि जहां आपको मौका मिलता है आप चक्रव्यूह बना देते हैं और हम चक्रव्यूह को तोड़ने का काम करते हैं.

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लोकसभा में दिल्ली कोचिंग सेंटर में 3 छात्रों की मौत का मुद्दा उठाते हुए कहा कि ये घटना दर्दनाक है. हम तो यूपी में देख रहे हैं, जहां अवैध इमारत बनती है... सरकार बुलडोजर चलाती है. क्या ये सरकार बुलडोजर चलाएगी. वहीं बीजेपी सांसद बासुंरी स्वराज ने कोचिंग सेंटर हादसे पर दिल्ली सरकार को घेरा. उन्होंने कहा ओल्ड राजेंद्र नगर में नाले का पानी कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में घुस गया. तीन छात्रों की मौत हो गई. ये बच्चे तेलंगाना, केरल और यूपी से आए थे. ये बच्चे आईएएस की तैयारी के लिए आए थे, अपना भविष्य उज्ज्वल करने आए थे, लेकिन दिल्ली सरकार की आपराधिक के कारण उन्होंने अपनी जान गंवा दी.

बांसुरी स्वराज ने आम आदमी पार्टी सरकार को घेरते हुए कहा कि एक दशक से आप सत्ता भोग रहे हैं, लेकिन हालात बदतर हैं. स्वराज ने उस मामले में समिति बैठाकर जांच करवाने की मांग की.

Jul 29, 2024 15:01 (IST)

राहुल गांधी ने वित्त मंत्रालय में आयोजित पारंपरिक हलवा समारोह का दिखाया पोस्टर

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने बजट सत्र से पहले वित्त मंत्रालय में आयोजित पारंपरिक हलवा समारोह का पोस्टर दिखाया. उन्होंने कहा, "इस फोटो में बजट का हलवा बांटा जा रहा है. मुझे इसमें एक भी ओबीसी, आदिवासी या दलित अधिकारी नहीं दिख रहा...20 अधिकारियों ने हिंदुस्तान का बजट तैयार किया...हिंदुस्तान का हलवा 20 लोगों ने बांटने का काम किया है..."

Jul 29, 2024 14:46 (IST)

राहुल गांधी ने देश को गुमराह करने की कोशिश की: रक्षा मंत्री

राहुल गांधी के अग्निवीरों को लेकर दिए गए बयान पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आपने देश को गुमराह करने की कोशिश की

Jul 29, 2024 14:39 (IST)

जीएसटी और कर आतंकवाद : राहुल गांधी

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा, भारत को रोजगार दिया, छोटे और मध्यम व्यवसायों को, उन पर नोटबंदी, जीएसटी और कर आतंकवाद के माध्यम से हमला किया गया..."

Jul 29, 2024 14:34 (IST)

राहुल गांधी पर जमकर बरसे किरण रिजिजू

राहुल गांधी पर जमकर बरसते हुए किरण रिजिजू ने कहा कि आपको सदन के नियम नहीं पता है. आप लोकसभा स्पीकर को चैलेंज करते हैं... 

Jul 29, 2024 14:19 (IST)

बजट में अग्निवीरों के लिए पेंशन का प्रावधान नहीं: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने बजट में चर्चा करते हुए कहा कि युवा अग्निवीर चक्रव्यूह में फंस गए हैं, बजट में अग्निवीरों के लिए पेंशन का प्रावधान नहीं.

Jul 29, 2024 14:14 (IST)

भारत में भय का माहौल है: राहुल गांधी

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा, "...भारत में भय का माहौल है.

Advertisement
Jul 29, 2024 14:03 (IST)

लोकसभा में विपक्ष नेता राहुल गांधी ने चर्चा की शुरू

Jul 29, 2024 13:14 (IST)

कोचिंग संस्थान के तलघर में छात्रों की मौत के मामले पर कांग्रेस सदस्य शशि थरूर ने कहा कि इन छात्रों के परिवारों को मुआवजा देना अपेक्षित है, लेकिन केवल आर्थिक मदद से कुछ नहीं होगा.

Advertisement
Jul 29, 2024 12:34 (IST)

वह हमारे बिहार की बच्ची थी: पप्पू यादव

लोकसभा में पूर्णिया से निर्दलीय सांसद पप्पू यादव ने भी कोचिंग सस्थानों में सुरक्षा और नियमों की अनदेखी का मुद्दा उठाया. उन्होंने बेंगलुरु में तानिया की हत्या का जिक्र करते हुए कहा कि वह  हमारे बिहार की बच्ची थी. मिडिल क्लास से आती थी, उसकी मौत परसों हुई है. बिहार के बच्चे कोटा या फिर दिल्ली तैयारी करने आते हैं, लेकिन कोचिंग सस्थानों में नियमों की अनदेखी हो रही है.

Jul 29, 2024 12:27 (IST)

'यह सरकार बुलडोजर चलाएगी या नहीं...': अखिलेश

Advertisement
Jul 29, 2024 12:09 (IST)

दिल्ली सरकार भ्रष्टाचार में लिप्त: कोचिंग सेंटर हादसे पर बांसुरी स्वराज

दिल्ली के कोचिंग सेंटर में पानी भरने की घटना में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे तीन अभ्यर्थियों की मौत का मुद्दा भाजपा सांसद बांसुरी स्वराज ने लोकसभा में उठाया और आप पर गंभीर आरोप लगाए.

Jul 29, 2024 12:06 (IST)

संसद में उठेगा यूपीएससी विद्यार्थियों की मौत का मुद्दा

दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित यूपीएससी कोचिंग सेंटर में पानी भरने से विद्यार्थियों की मौत का मामला थमता नजर नहीं आ रहा है. ये मामला अब संसद तक पहुंच गया है. सांसद स्वाति मालीवाल ने यूपीएससी विद्यार्थियों की मौत पर चर्चा के लिए राज्यसभा में नोटिस दिया है.

Advertisement
Jul 29, 2024 12:04 (IST)

ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़े रोजगार के अवसर: रोजगार मंत्री

 केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री मनसुख मांडविया ने लोकसभा में आज कहा कि डायमंड क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़े हैं. साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़े हैं.

Jul 29, 2024 11:51 (IST)

दिल्ली के राजेंद्रनगर हादसे में न हो राजनीति: कांग्रेस

कांग्रेस सांसद एमपी मणिकम टैगोर ने दिल्ली के राजेंद्रनगर में हुई घटना पर  कहा कि इसपर राजनीति नहीं करनी चाहिए. बता दें कि इस हादसे में तीन छात्रों की मौत हो गई थी.

Jul 29, 2024 11:44 (IST)

लोकसभा में गुंजा कोटा में छात्रों के सुसाइड का मुद्दा

कोटा में छात्रों के सुसाइड के मुद्दे पर शिक्षा राज्यमंत्री सुकांत मजूमदार ने कहा कि राजस्थान सरकार ने कोचिंग संस्थानों के लिए 2022 और 2023 में गाइडलाइंस जारी की थीं और उसे कोटा प्रशासन ने लागू किया था

Jul 29, 2024 11:37 (IST)

दोनों सदनों में बजट पर चर्चा

संसद के दोनों सदनों में आज केंद्रीय बजट पर चर्चा होगी. जारी एजेंडे के अनुसार, 23 जुलाई को पेश किए गए केंद्रीय बजट 2024-25 पर चर्चा सोमवार को संसद के दोनों सदनों में जारी रहेगी.

Jul 29, 2024 11:34 (IST)

लोकसभा ने ओलंपिक में पदक जीतने पर मनु भाकर को बधाई दी

लोकसभा ने पेरिस ओलंपिक में देश के लिए पहला पदक जीतने पर भारतीय महिला निशानेबाज मनु भाकर को सोमवार को बधाई दी और अन्य भारतीय खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन की कामना की.

सदन की कार्यवाही आरंभ होने पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मनु भाकर के कांस्य पदक जीतने का उल्लेख किया. उन्होंने कहा, ‘‘28 जुलाई को पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतिस्पर्धा में मनु भाकर ने कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया है. वह निशानेबाजी प्रतिस्पर्धा में ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं. उनकी सफलता से पूरे देश में उत्साह और उमंग का वातावरण बन गया है.’’

बिरला ने कहा, ‘‘मैं सदन की ओर से और अपनी ओर से मनु भाकर को बधाई देता हूं. अन्य भारतीय खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हैं और आशा करते हैं कि वे देश का मान-सम्मान बढ़ाएंगे.’’ सदस्यों ने मेज थपथपाकर मनु भाकर की सराहना की.

Jul 29, 2024 11:21 (IST)

बजट की खोलेंगे पोल : कांग्रेस सांसद

कांग्रेस सांसद के.सुरेश ने सोमवार को कहा कि उन्हें नहीं पता कि विपक्ष के नेता राहुल गांधी लोकसभा में क्या कहेंगे, लेकिन वह निश्चित रूप से केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट की पोल खोलेंगे.

Jul 29, 2024 10:55 (IST)

मनीष तिवारी ने चीन से जुड़े इस मामले पर किया चर्चा का आग्रह किया

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने सोमवार को लोकसभा में स्थगन नोटिस दिया है. जिसमें सीमा की स्थिति और चीन के साथ भारी व्यापार घाटे पर चर्चा का आग्रह किया गया है. अपने पत्र में, तिवारी ने 2019 से "भारत और चीन के बीच चल रही सीमा झड़पों" पर प्रकाश डाला और कहा कि चीन ने हाल ही में सेवा सुरंग के उद्घाटन को अस्वीकार कर दिया और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों को अपना क्षेत्र होने का दावा किया है.

Jul 29, 2024 10:32 (IST)

12 अगस्त तक चलेगा बजट सत्र

संसद का बजट सत्र 22 जुलाई को शुरू हुआ है और निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 12 अगस्त को समाप्त होगा.

Featured Video Of The Day
Soulfree- Disabled Persons के समान अधिकार के लिए पहल