आरक्षण के ख़िलाफ़ थे पंडित नेहरू, बाबासाहेब न होते तो रिज़र्वेशन मिलता ही नहीं : राज्यसभा में बोले PM नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी ने कहा, कांग्रेस ने अंबेडकर को भारत रत्न योग्य नहीं माना. ये हमें उपदेश दे रहे हैं. जिस कांग्रेस के अपने नेता की कोई गारंटी नहीं है, अपनी नीति की गारंटी नहीं है, वो मोदी की गारंटी पर सवाल उठा रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 5 mins
पीएम मोदी ने राज्यसभा में कहा है कि पंडित नेहरू आरक्षण के खिलाफ थे.

पीएम नरेंद्र मोदी ने  राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब दिया. इस दौरान पीएम मोदी कांग्रेस पर जमकर हमला बोला है. उन्होंने कांग्रेस को घेरते हुए कहा, बाबासाहेब ना होते तो रिज़र्वेशन भी नहीं मिलता है. पीएम मोदी ने राज्यसभा में कहा है कि पंडित नेहरू आरक्षण के खिलाफ थे. पीएम मोदी ने कहा, कांग्रेस ने अंबेडकर को भारत रत्न योग्य नहीं माना. ये हमें उपदेश दे रहे हैं. जिस कांग्रेस के अपने नेता की कोई गारंटी नहीं है, अपनी नीति की गारंटी नहीं है, वो मोदी की गारंटी पर सवाल उठा रहे हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, "मैं आदरपूर्वक नेहरूजी को ज्यादा याद करता हूं. एक बार नेहरूजी ने चिट्ठी मुख्यमंत्रियों को लिखी. उन्होंने उस चिट्ठी में लिखा था, मैं किसी भी आरक्षण को पसंद नहीं करता. खासकर नौकरी में आरक्षण तो कतई नहीं. मैं ऐसे किसी भी कदम के खिलाफ हूं, जो अकुशलता को बढावा दे, जो दोयम दर्जे की तरफ ले जाए."

पीएम मोदी ने कहा, "वो कहते थे कि अगर एससी-एसटी, ओबीसी को आरक्षण मिला तो सरकारी कामकाज का स्तर गिर जाएगा. आज जो आंकड़े गिनाते हैं ना उसका मूल यहां है. उस समय सरकार में भर्ती हुई होती और वो प्रमोशन करते आगे बढ़ते तो आज यहां पर पहुंचते."

इसे भी पढ़ें- कांग्रेस ने अलगाववाद-आतंकवाद को अपने हित में पनपने दिया : राज्यसभा में गरजे PM नरेंद्र मोदी

Featured Video Of The Day
Bihar Bridge Collapse: बिहार में पुल टूटने की घटना पर राज्य के विकास सचिव Chaitanya Prasad क्या बोले