UP में लोकसभा चुनाव के पहले चरण की आठ सीट के लिए कुल 155 नामांकन में से 71 अस्वीकृत

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बृहस्पतिवार को बताया कि लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में आठ निर्वाचन क्षेत्रों के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 मार्च थी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण की आठ सीट के लिए दाखिल कुल 155 नामांकन पत्रों में से 84 नामांकन पत्र वैध पाये गये. जांच में 71 नामांकन पत्रों को अस्वीकृत कर दिया गया. उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बृहस्पतिवार को बताया कि लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में आठ निर्वाचन क्षेत्रों के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 मार्च थी.

उन्होंने बताया कि प्रथम चरण के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के 155 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र भरा, नामांकन पत्रों की बृहस्पतिवार को जांच की गयी जिसमें से 84 नामांकन वैध पाए गये. जांच में 71 नामांकन पत्रों को अस्वीकृत कर दिया गया.

उन्होंने बताया कि प्रथम चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने वाले प्रत्याशी 30 मार्च 2024 (शनिवार) तक नाम वापस ले सकते हैं. प्रथम चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सहारनपुर लोकसभा सीट के लिए 13 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया, नामांकन पत्रों की जांच में एक नामांकन अस्वीकृत हुआ और बाकी 12 नामांकन पत्र वैध पाये गये.

इसी तरह कैराना लोकसभा सीट के लिए 17 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया, नामांकन पत्रों की जांच में दो नामांकन अस्वीकृत हुए और बाकी 15 नामांकन पत्र वैध पाये गये. उन्होंने बताया कि मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट के लिए 38 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया, नामांकन पत्रों की जांच में 27 नामांकन अस्वीकृत हुए और बाकी 11 नामांकन पत्र वैध पाये गये.

रिणवा के मुताबिक बिजनौर लोकसभा सीट के लिए 23 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया, नामांकन पत्रों की जांच में 12 नामांकन अस्वीकृत हुए और बाकी 11 नामांकन पत्र वैध पाये गये. इसी तरह नगीना (अजा) लोकसभा सीट के लिए 12 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, नामांकन पत्रों की जांच में छह नामांकन अस्वीकृत हुए, बाकी छह नामांकन पत्र वैध पाये गये.

मुरादाबाद लोकसभा सीट के लिए 18 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, नामांकन पत्रों की जांच में पांच नामांकन अस्वीकृत हुए और बाकी 13 नामांकन पत्र वैध पाये गये. उन्होंने बताया कि रामपुर लोकसभा सीट के लिए 18 प्रत्याशियों ने नामांकन किया, नामांकन पत्रों की जांच में 12 नामांकन अस्वीकृत हुए और बाकी छह नामांकन पत्र वैध पाये गये.

Advertisement

इसी तरह पीलीभीत लोकसभा सीट के लिए 16 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया, नामांकन पत्रों की जांच में छह नामांकन अस्वीकृत हुए और बाकी 10 नामांकन पत्र वैध पाये गये. रिणवा ने बताया कि प्रथम चरण के आठ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 1.43 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें 76.23 लाख पुरुष, 67.14 लाख महिला तथा 824 ट्रांस जेंडर हैं.
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Team India के Wankhede Stadium में जश्न से पहले MCA सदस्य Jitendra Awhaad को याद आया 2007